File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    आज की युवा पीढ़ी छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने पार्टनर्स से बहस, लड़ाई- झगड़ा  करने लगते हैं। उनका  यह बर्ताव ब्रेकअप की कगार पर पहुंचता है। अगर आप भी अपने रिश्ते में गलतफहमियों या पार्टनर से लड़ाई होने पर ब्रेकअप करने वाले हैं, तो थोड़ा रुक जाएं और इन तरीकों से अपने रिश्ते को एक मौका और दें। क्योंकि, रिश्ता तोड़ने से पहले इन बातों पर जरूर गौर कर लें। आइए जानें उन बातों के बारे में-

    • एक्सपर्ट्स के अनुसार, हर रिश्ते में रिस्पेक्ट उसे खूबसूरत बनाए रखती है। लेकिन, जब सम्मान खोने लगता है, तब आप इसमें घुटन महसूस करने लगते हैं। यही कारण है कि आपके और पार्टनर के बीच कड़वाहट बढ़ जाती है और आप एक-दूसरे का चेहरा देखना तक नहीं पसंद करते। आपको यह समझना होगा कि एक रिलेशनशिप में जब आप अपने पार्टनर का पूरी तरह से सम्मान करना शुरू करेंगे, तो उन्हें न सिर्फ खुशी महसूस होगी बल्कि पुराने दिन भी याद आने लगेंगे। इस तरह आप अपने रिश्ते को फिर से सुधार पाने में सक्षम हो सकेंगे।
    • अगर आपकी किसी गलती की वजह से रिश्ते में तनाव आया है और पार्टनर नाराज है, तो ऐसे में पहल करते हुए अपनी गलती को स्वीकार करें। उसके बाद उस गलती के लिए पार्टनर से माफी मांगें।
    • अगर आप अपने पार्टनर की नाराजगी दूर करने और ब्रेकअप करने से रोकना चाहते हैं, तो ऐसे में आप सिर्फ खुद में बदलाव लाएं। पार्टनर पर किसी भी तरह का शारीरिक या मानसिक प्रेशर न बनाएं। इससे आपकी सारी कोशिशें नाकाम हो सकती हैं।
    • जब रिलेशनशिप में लोग एक-दूसरे को अच्छे से समझने की बजाय दोष देने लगें, तो रिश्ते की डोर कमजोर होने लगती है और फिर एक दिन रिश्ता हमेशा के लिए टूट ही जाता है।  ऐसे में जरुरी है कि छोटी-छोटी बातों पर लड़ने की बजाय रिश्तों को समय दीजिए और उन्हें समझने का प्रयास कीजिए।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, पार्टनर्स के बीच लड़ाई न हो, ऐसा होना मुमकिन नहीं है। थोड़ी बात बहस होना हर रिश्ते में लाजिमी है, लेकिन अपने झगड़े को आप किस तरह से हैंडल करते हैं, यही रिलेशनशिप को संभालने की आपकी समझदारी दिखाता है। जब भी आपकी पार्टनर के किसी बात को लेकर झड़प शुरू हो, तो लड़ाई बढ़ने के दौरान बिल्कुल शांत हो जाएं। चाहे आमने-सामने हों, या फोन पर। कुछ जवाब न देना और पलट कर रिप्लाई न करना, कई बार आपकी लड़ाई को थोड़ी देर बाद रोक देता है। ऐसे में आप न सिर्फ भला बुरा कहने से बच जाते हैं, बल्कि लड़ाईयों को हैंडल करना भी सीख जाते हैं।

    इन बातों को अमल कर आप-अपने रिश्ते को ब्रेकअप होने से बचा सकते हैं।