File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी  

    अक्सर ये कहते सुना होगा कि शादी एक पवित्र बंधन होता है। जिसमे दो लोग एक दूसरे से जीवन भर साथ निभाने का वादा करते है और अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं। लेकिन, कहते है ना कि रिश्ते जोड़ना जितना आसान है उन्हें निभाना उतना ही मुश्किल है। 

    कभी-कभी छोटी-छोटी बातें बड़े झगड़े का रूप ले लेती हैं। हकीकत तो यह है कि, दुनिया में शायद ही कोई कपल यानी पति – पत्नी ऐसा हो जिनके बीच छोटे-मोटे झगड़े न होते हैं, लेकिन कई खुशहाल वैवाहिक कपल ऐसे भी होते हैं जिनके जीवन में कुछ बातों को लेकर परेशानियां आने लगती हैं जिनका बुरा असर उनके शादीशुदा जीवन पर पड़ता है। 

    ऐसे में ये समझना ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आखिर पति-पत्नी के बीच संबंध खराब होने की असल वजह क्या है, क्योंकि कई कपल के रिश्ते तो इतने खराब हो जाते हैं कि उनकी तलाक की नौबत तक आ जाती है। लेकिन अगर आप चाहें तो इन बातों को जानकर इनका समाधान निकालकर अपने शादीशुदा रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं। तो  आइए जानें उन महत्वपूर्ण बातों के  बारे में –

    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अक्सर देखा जाता है कि पति-पत्नी के बीच किसी न किसी बात को लेकर समस्या सामने आती हैं, लेकिन कई कपल इन जैसे कई मुद्दों पर चुप रहते हैं और अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं। ऐसे में पति-पत्नी को जरूरी बातों पर बात करनी चाहिए और इनका समाधान निकालना चाहिए। लेकिन अगर आप इन मुद्दों पर बात नहीं करते हैं, तो इससे आपका रिश्ता तक खराब हो सकता है।
    • शक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। शक अच्छे से अच्छे रिश्ते को भी खराब कर देता है। कई बार यह देखा गया है कि रिश्ते में विश्वास की कमी होने के कारण लोग एक दूसरे के मोबाइल और सोशल मीडिया पर नज़र रखने लगते हैं। ऐसी चीजों से रिश्ते तबाह हो जाते है। अपने पति-पत्नी पर विश्वास होना किसी भी रिश्ते के सफल होने की सबसे बड़ी वजह होती है।
    • हर पति या पत्नी की ख़्वाहिश होती  है कि उसका पार्टनर उसके साथ समय गुजारे, उसको समझे, उससे बात करें, उसके साथ बाहर कैंडल लाइट डिनर पर जाए, उसके साथ घूमने जाए आदि। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर संग समय नहीं गुजार रहे हैं, तो ये आपके शादीशुदा रिश्ते के लिए सही नहीं है। इसलिए इस आदत को बदलना बेहतर विकल्प है।
    • कई लोगों की यह आदत होती है कि वह लड़ाई होने पर अपने पार्टनर की बुराई पीठ पीछे करते है। यह किसी भी रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आपको अपने पार्टनर सो जो भी शिकायत हो उसे खुलकर उनके सामने रखें, यह दोनों के बीच के खोए हुए विश्वास को दोबारा वापस लाता है और रिश्ता मजबूत करता है।