File Pic
File Pic

    Loading

    मुंबई : फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) 7 अगस्त यानि आज है। सभी इस दिन को अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि इस दिन की शुरुआत कब हुई थी और आखिर इस दिन को क्यों मनाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस दिन से जुड़ी कुछ खास बातें। दोस्तों का हमारे जीवन में बहुत ही खास (Special) महत्त्व होता हैं। हमें हमारे अच्छे और बुरे दोनों ही समय में अच्छे दोस्तों का साथ चाहिए होता है। 

    क्यों खास है यह दिन 

    हमारे जीवन में हमें कई दोस्त (Friends) मिलते है, लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे होते हैं जो हमेशा हमारे साथ हर सिचुएशन (Situation)में साथ खड़े रहते है। समय के साथ-साथ लोग अपने कामों में व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में दोस्तों से मिलना-जुलना भी कम हो जाता है, लेकिन फ्रेंडशिप डे एक ऐसा दिन होता है जब आप अपने दोस्तों के लिए थोड़ा समय निकालकर उन्हें अच्छा महसूस करवा सकते है। 

    कब हुई थी फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 

    फ्रेंडशिप डे सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसकी शुरूआत सबसे पहले परागुआ देश से हुई थी। जहां पर अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे (International Friendship Day) को मनाने के लिए 1958 में पहली बार मनाने का प्रस्ताव पेश किया गया। हालांकि, कुछ लोगों को मानना है कि मुख्य रूप से इसे जॉयस हॉल ने हॉल्मार्क कार्ड्स द्वारा 1930 में इसकी शुरुआत की। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र समेत कई देशों में फ्रेंडशिप डे को 30 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाने लगा। लेकिन भारत समेत कुछ देश ऐसे भी हैं जो इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं।