दोस्ती कायम रखने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर साल अगस्त के पहले रविवार को ‘फ्रेंडशिप डे’ (Friendship Day) मनाया जाता है। यह खास दिन दोस्तों को समर्पित होता है। इस  ख़ास मौके पर दोस्त एक दूसरे को गिफ्टस, कार्डस और बैंड देते हैं। लाइफ में अगर दोस्त न हो तो सब कुछ होते हुए भी जीवन अधूरा सा लगता है। तभी तो कहते हैं कि हर एक फ्रेंड जरुरी होता है।

    1 अगस्त 2021 को ‘इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे’ (International Friendship Day) है। यह दिन दोस्तों के लिए बेहद खास होता है। वैसे तो दोस्तों के साथ बिताया हुआ हर दिन ही खास होता है, लेकिन ‘इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे’ इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि, पूरी दुनिया इस खास दिन को अपने दोस्तों के लिए सेलिब्रेट करती है।

    अगर आप भी कोई ऐसा दोस्त चाहते हैं, जिससे आप अपनी सभी बातों को शेयर कर सकें। जो आपके साथ वक्त आने  पर खड़ा हो सके और आपका हमेशा साथ दे सके, तो इस दिन नया दोस्त बना सकते हैं। यही नहीं, आप भी किसी के अच्छे दोस्त बन सकते हैं। आइए जानें दोस्ती को मजबूत करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें –

    • दोस्ती के रिश्ते में कभी भी एक दूसरे की बातों का बुरा ना मानें। हो सकता है आपका दोस्त आपको किसी बात को लेकर डांट रहा है। कोई काम करने से रोक रहा है, तो आपको इसके पीछे उसकी अच्छाई देखनी चाहिए। आपको ये नहीं सोचना चाहिए कि आपका ये दोस्त आपकी गलत आदतों या। किसी गलत काम को करने से क्यों मना कर रहा है।
    • एक अच्छा और सच्चा दोस्त वही होता है, जो अपने दोस्त को अच्छे से समझता है। आपके दोस्त को क्या पसंद है और क्या पसंद नहीं है, आपको अपने दोस्त के बारे में इन बातों का  ध्यान रखना चाहिए।
    • अगर आप एक अच्छे और सच्चे दोस्त हैं, तो आप अपने दोस्त के अच्छे-बुरे दोनों में उसके साथ खड़े रहेंगे।
    • आप अपने दोस्त से हर बात को शेयर करें, उनसे कभी कुछ न छिपाएं। जो बात आपने छिपाई है, वो अगर उसे कहीं बाहर से पता चलेगा, तो उसके दिल को ठेस पहुंचेगी। ऐसा बिल्कुल न करें और उससे हर बात शेयर किया करें।

    इन सभी बातों को गौर करके ही अच्छी दोस्ती निभाई जा सकती है।