कल से शुरू हो रहा है ‘Valentine Week’ यहां देखें लिस्ट, ऐसे सेलिब्रेट करें पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे वीक, रिश्तों में बढ़ेगी मिठास

    Loading

    नई दिल्ली : कल से वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2023) की शुरुआत हो रही है। फरवरी को प्यार के महीने के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि ये महीना लव बर्ड्स के लिए बेहद ही खास होता हैं और वो अपनी जिंदगी के बिजी शेड्यूल से थोड़ा वक्त अपने पार्टनर के लिए निकालकर उनसे प्यार करते हैं और उन्हें स्पेशल फील करवाते हैं। कपल के लिए फरवरी मंथ बेहद ही खास होता है। तो चलिए हम आपको इस साल के वैलेंटाइन वीक की पूरी लिस्ट के बारे में बताते हैं। 

    वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 

    वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे (Rose Day) के साथ होता है। रोज डे 7 फरवरी को यानी कल है। इस दिन लोग अपने पार्टनर को रोज देकर उनके प्रति अपनी फीलिंग्स को बताते हैं। रोज डे के बाद 8 फरवरी को प्रपोज डे आता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि प्रपोज डे (Propose Day) पर लोग अपने पार्टनर या क्रश से अपने प्यार का इजहार करते हैं और उन्हें जीवन भर साथ रहने के लिए कहते हैं। 

    वेलेंटाइन वीक 2023 की तारीखें और महत्व:

    • 7 फरवरी – रोज डे
    • 8 फरवरी – प्रपोज डे
    • 9 फरवरी – चॉकलेट डे
    • 10 फरवरी – टेडी डे
    • 11 फरवरी – प्रॉमिस डे
    • 12 फरवरी – हग डे
    • 13 फरवरी – किस डे
    • 14 फरवरी – वेलेंटाइन डे

    रिस्तों में मिठास 

    इसके बाद रिश्तों में सभी कड़वाहट और खट्टास को भूलकर उसमें मिठास लाने के लिए और नई शुरुआत के लिए वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन यानी चॉकलेट डे 9 फरवरी को मनाया जाता है। फिर चौथे दिन टेडी डे अपने पार्टनर को प्यारा सा टेडी बियर गिफ्ट किया जाता है। ताकि उसे अच्छा महसूस हो। इसके बाद प्रॉमिस डे आता है इस दिन लोग अपने पार्टनर को सुख-दुख में साथ रहने और एक-दूसरे को सपोर्ट करने का वादा करते हैं। 

    14 फरवरी वेलेंटाइन डे 

    इसके बाद छठा दिन हग डे होता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर और अपने प्रियजनों को गले लगाकर उन्हें सांत्वना देते हैं। इसके बाद 13 फरवरी को लोग किस डे (Kiss Day) मनाते हैं। इस दिन अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताने के लिए किस करते हैं। फिर आखिरी दिन आता है 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे (Valentine Day) जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हैं, डेट पर जाते हैं और अपने पार्टनर के लिए सरप्राइज प्लान करते हैं।