(Image-Social Media)
(Image-Social Media)

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: कई लोग स्वभाव यानी दिल से बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन कभी -कभी उनकी बोली उनकी अच्छाई पर पानी फेर देती हैं। कई लोगों के पार्टनर भी इसी कैटेगरी में आते हैं। जो प्यार तो अपने पार्टनर से खूब करते हैं, लेकिन गुस्सा आने पर अपनी भाषा पर बिल्कुल कंट्रोल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में आपके मन में भी कहीं न कहीं कड़वाहट आ ही जाती है। अगर आप भी अपने पार्टनर की इस आदत यानी बर्ताव से परेशान हैं, तो आप कुछ चीजों को फॉलो करके अपने पार्टनर की यह आदत छुड़ाने में काफी हद तक मदद कर सकते हैं। आइए जानें उन चीजों के बारे में –

    जानकारों के अनुसार, आपके पार्टनर का मूड जिस दिन भी सही हो, उन्हें बताएं कि उनके कहे हुए शब्दों से आपको और दूसरों को कितना दुख होता है। ऐसे में पार्टनर को यह भी बताएं कि नेगेटिव बातें करने से उनकी सेहत पर भी असर पड़ता है।

    आपके पार्टनर ने अगर गुस्से में कुछ ऐसे शब्द कह दिए हैं, जो उन्हें बाद में याद नहीं रहते, तो उन शब्दों को पार्टनर को लिखकर बताएं। इससे पार्टनर को खुद एहसास होगा कि वे गुस्से में कितना गलत कह जाते हैं। इससे उनकी भाषा में सुधार होगा।

    आप अगर हर वक्त अपने साथी पर गुस्सा करेंगे, उन्हें झिड़कते रहेंगे तो एक दिन ऐसा आएगा कि आपका पार्टनर पूरी तरह से आपकी रिस्पेक्ट करना बंद कर देगा।   उसके लिए आपका किसी बात पर चिल्लाना इतना कॉमन हो जाएगा कि उसे फर्क पड़ना ही बंद हो जाएगा।

    पार्टनर से कहें कि रोजाना कम से कम 10 मिनट मेडिटेशन जरूर करें। इससे आपका पार्टनर रिलेक्स फील करेगा। मेडिटेशन करने से गुस्सा भी कम होता है। ऐसे में जब गुस्सा कम आएगा, तो नेगेटिव वर्ड्स भी मुंह से कम ही निकलेंगे।

    आपको इस बात का अंदाज़ा भी नहीं होगा कि आपकी हरकतों के चलते आपके पार्टनर पर मेंटली कितना प्रेशर पड़ेगा। उनका किसी काम में मन नहीं लगेगा, वो पूरे दिन परेशान रहने लग जाएंगे। आप सोचकर देखिए कि जिसे आप प्यार करते हैं वो आपके कारण दिमागी तौर पर परेशान हो रहा है. क्या ये ठीक है? ऐसे में इस बात को समझिए कि आपका गुस्सा आपके रिश्ते के साथ-साथ आपके पार्टनर की ज़िंदगी भी तबाह कर सकता है और इसे कंट्रोल करना कितना जरूरी है।