File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    इस साल ‘हनुमान जयंती’ का महापर्व 16 अप्रैल, शनिवार को है। इस दिन रवि योग बन रहा है।’हनुमान जयंती’ पवनपुत्र बजरंगबली की पूजा करने, उनको प्रसन्न करने और उनकी कृपा प्राप्त कर लेने का सबसे उत्तम दिन है। इस अवसर का लाभ आप भी उठा सकते हैं।

    ‘हनुमान जयंती’ के अवसर पर आप हनुमानजी के प्रभावशाली मंत्रों का जाप करें, इसके प्रभाव से बड़े से बड़े संकट दूर हो जाएंगे और कार्यों में सफलता अवश्य मिलेगी। जो भी मनोकामना हो, वह हनुमान जी के आशीर्वाद से पूर्ण हो जाएगा। यदि हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो इस हनुमान जयंती के दिन अपने घर पर ही हनुमानजी के इन सिद्ध मंत्रों में से किसी भी एक मंत्र जाप अवश्य करें। प्रसन्न होकर हनुमानजी आपके सारे कार्य सिद्ध कर देंगे।

    मंत्र

    नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा

    हनुमान चालीसा के चौपाई की इस लाइन को मंत्र के रूप में जपने से व्यक्ति को कोई भी रोग या कष्ट नहीं होता है। उस पर हनुमानजी की कृपा होती है और वह सभी प्रकार के रोग एवं पीड़ा से मुक्त होता है।

    ओम हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट

    हनुमान जी के इस मंत्र का जाप शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने और उनसे उत्पन्न संकटों को दूर करने के लिए किया जाता है।

    मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठ

    वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये।।

    इस मंत्र का जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं, वे अपने भक्तों को सुख एवं समृद्धि प्रदान करते है। उनकी मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं और दुखों को दूर करते है।  

    ओम नमो भगवते हनुमते नम:

    आपके परिवार में सुख एवं शांति नहीं है, हमेशा क्लेश रहता है। परिजनों में बेवजह वाद विवाद होता रहता है, ऐसे में आपको इस मंत्र का जाप करना चाहिए। इस मंत्र के प्रभाव से लोगों के जीवन में सुख एवं शांति आ सकती है।

    ओम हं हनुमते नम:

    इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को कोर्ट से जुड़े मामलों में लाभ मिलता है। हो सकता है कि किसी केस में फैसला आपके पक्ष में आ जाए या आपको कोर्ट की तरफ से कोई राहत मिल जाए।

    अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्।

    सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥

    हनुमान जी के इस मंत्र का जाप कार्यों में सफलता एवं संकटों से सुरक्षा प्रदान करता है।