File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    ‘नवरात्रि’ का महापर्व  इस साल 7 अक्टूबर यानी अगले गुरुवार से शुरू हो रहा है। यह पर्व हिन्दू भक्तों के लिए बहुत शुभ होता है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। ‘नवरात्रि’ में कलश स्थापना का भी विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि ‘नवरात्रि’ के दौरान मां दुर्गा की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और माता रानी की कृपा से सभी दुख दूर हो जाते हैं।  

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, ‘नवरात्रि’ के पावन दिनों में घर में कुछ चीजें लाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार पर देवी की विशेष कृपा बनी रहती है। आइए जानें उन चीजों के बारे में –

    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में केले के पौधे घर पर लाने से माता रानी प्रसन्न होती हैं। आप केले के पौधे घर पर लाएं और उसे गमले में रोपकर घर के आंगन में रखें। पूजा करने के बाद रोजाना जल चढ़ाएं और गुरुवार के दिन दूध भी चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से घर में पैसों की कमी कभी नहीं होती है।
    • इसके अलावा, हरसिंगार का पौधा लगाने से भी धन-दौलत बढ़ती है। इसके लिए हरसिंगार के बांदे को लाल कपड़े में बांधकर पैसे रखने की जगह पर रखें।
    • कहते हैं कि, नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा लाना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं। ध्‍यान रखें कि रविवार और एकादशी को छोड़कर रोज तुलसी को जल चढ़ाएं। साथ ही, रोज शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाएं। ऐसा करने से कभी भी पैसों की तंगी नहीं होती है।
    • नवरत्रि (Navratri) के दिनों में बरगद के पत्ते, धतूरे की जड़ के उपाय भी बेहद कारगर होते हैं। इसके लिए बरगद का पत्ते को गंगाजल से धोकर उस पर हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बनाएं। फिर इस पत्ते की 9 दिन तक धूप दिखाकर पूजा करें। बाद में इसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्‍थान पर रखे रहें। यह उपाय बरकत लाता है। इसके अलावा नवरात्रि में धतूरे की जड़ को लाल कपड़े में लपेटकर मां काली के मंत्रों का जाप करें। शंखपुष्पी की जड़ को चांदी की डिब्‍बी में रखकर पैसे रखने की जगह पर रख लें। ये उपाय सारी आर्थिक समस्‍याएं दूर कर देंगे।