दिवाली में धन वृद्धि के लिए करें इन विशेष मंत्रों का जाप

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: रोशनी का त्योहार दिवाली, इस साल 4 नवंबर, गुरुवार के दिन पड़ रही है। इस दिन माता लक्ष्मी के पूजन के साथ-साथ धन-प्राप्ति के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं। आइए जानें कुछ ऐसे मंत्र जिन्हें दिवाली के दिन जपने से जातक को कभी धन की कमी नहीं होती है।

    धन-प्राप्ति मंत्र :

    “ॐ नमो पद्मावती पद्मनये लक्ष्मी दायिनी वांछाभूत प्रेत विंध्यवासिनी सर्व शत्रु संहारिणी दुर्जन मोहिनी ऋद्धि-सिद्धि वृद्धि कुरू कुरू.स्वाहा। ॐ क्लीं श्रीं पद्मावत्यैं नमः।”

    ये मंत्र धन-प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इस मंत्र का जाप दिवाली की अर्द्ध रात्रि को किया जाता है। अगर दिवाली पर नहीं कर पाते हैं, तो शनिवार या रविवार से इस प्रयोग को प्रारंभ किया जाना उचित रहता है। इसमें व्यक्ति को लाल वस्त्र पहनने चाहिए और पूजा में प्रयुक्त सभी सामान को लाल रंग में रंग लेना चाहिए। अगर दिवाली की रात्रि को इस मंत्र की 21 माला फेरें तो व्यक्ति को व्यापार में उन्नति एवं आर्थिक सफलता प्राप्त होती है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, दरिद्रता नाश के लिए कोई भी प्रयोग सफल नहीं हो रहा है तो मां दुर्गाजी के यंत्र, प्रतिमा, ‍चित्र के सामने इस मंत्र का जाप करें- “ऐं श्रीं ऐं यं रं लं वं दुर्ग तारिण्यै देन्य नाशिन्ये स्वाहा।”

    इसके अलावा जप कर नित्य एक माला जपें। दो माह बाद प्रभाव दृष्टिगोचर होगा।

    ‘ ॐ श्रीं श्रियै नम:।’

    ‘ ॐ कमलवासिन्यै श्रीं श्रियै नम:।

    ‘ ॐ श्री ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्री ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:।’

    ‘ ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं ह्रीं नम:।’

    ‘ॐ श्रीं नम:।’

    कहते हैं कि, जिनका बुद्धि विकास रुक गया हो, कार्य बाधा आती हो, वे गणेशजी के सामने जपें-

    ॐ गं गणपतये नम:।’

    ‘ॐ ऐं ह्रीं श्रीं सरस्वत्यै नम:।।’