Pic : Ani
Pic : Ani

    Loading

    नई दिल्ली : देशभर में आज महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) का त्योहार मनाया जा रहा है। मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। आज के दिन महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा की जाती है। महादेव को बेलपत्र बहुत ही प्रिय है इसलिए इस दिन शिवलिंग (Shivling) पर धतूरा और बेलपत्र चढ़ाने (Dhatura-Belpatra) की विशेष परंपरा है साथ ही भगवान शिव की पूजा-अर्चना का काफी महत्व है।

    बता दें कि हर साल फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को ‘महाशिवरात्रि’ (Mahashivratri) का महापर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल महाशिवरात्रि में सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ काफी खास योग बन रहे हैं। ऐसे में भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। भगवान भोलेनाथ को पसंद आने वाली चीजें जैसे भांग, धतूरा, बेलपत्र और आक का फूल आज के दिन जरूर चढ़ाया जाता हैं।

    महाशिवरात्रि के इस अवसर पर देशभर से भक्तों और मंदिरों की बेहद ही खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं। जिसमें भगवान शिव की पूजा करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी है। महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मुंबई के बाबुलनाथ मंदिर में दर्शन किए और पूजा की। तो वहीं इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने नासिक के त्र्यम्बकेश्वर मंदिर (Trimbakeshwar) में पूजा की।

    गौरतलब है कि इसके साथ ही महाशिवरात्रि पर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल की पूजा की गई। मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।