ganesh
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ‘गणेश चतुर्थी’ का पावन पर्व शुक्रवार से शुरू हो चुका है। इस पर्व को श्रद्धालु पूरे 10 दिनों तक बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। साथ ही बप्पा को उनकी प्रिय चीजें भी चढ़ाते हैं। लेकिन, मान्यताओं के मुताबिक, विघनहर्ता भगवान श्रीगणेश को कुछ चीजें को चढ़ाना वर्जित माना जाता है। ऐसे में बप्पा को ये चीजें अर्पित करने की गलती न करें, नहीं तो जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानें उन चीजों के बारे में..

    मान्यताओं के अनुसार, तुलसी को बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन, शिव परिवार की पूजा में इसका प्रयोग वर्जित है। ऐसे में आप भी इसे गणेश उत्सव दौरान बप्पा को तुलसी ना चढ़ाएं। नहीं तो आपको बप्पा की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गणेश जी की पूजा में चावल यानि,अक्षत चढ़ाना शुभ माना जाता है। लेकिन, चावल टूटे या सूखे हो तो ये अशुभ माने जाते हैं। इसके साथ ही बप्पा को साबुत और गीले चावल चढ़ाना शुभ होता है। इस नियम से एक धार्मिक मान्यता का संबंध है।‌‌ असल में, गणेश जी का एक दांत टूटा हुआ है। ऐसे में उन्हें गीले चावल चढ़ाने से वे उसे जल्दी ही स्वीकार कर लेते हैं।

    कहते हैं कि, प्रथम पूजनीय गणेश जी को सफेद जनेऊ चढ़ाने की भूल न करें। इससे बप्पा नाराज हो सकते हैं। इसके लिए आप जनेऊ अर्पित करने से पहले इस पर हल्दी लगा दें। इसके अलावा गणपति जी को सफेद रंग के कपड़े पहनाने से भी बचें।

    बप्पा की पूजा में केतकी व सफेद फूल चढ़ाने मना है। इसके अलावा पूजा में खराब व सूखे फूल चढ़ाने से भी बचें। इसे अशुभ माना जाता है। साथ ही इससे घर की बरकत में रूकावट आ सकती है।इसलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें। गणेशजी को सफेद जनेऊ की तरह चंदन चढ़ाने से भी बचें। इसे गणेश जी को चढ़ाना अशुभ माना जाता है। इसकी जगह पर आप पीले चंदन का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    इन सभी बातों पर जरूर गौर करें विघनहर्ता भगवान गणेश की पूजा में, वरना जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।