Navratri 2021
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    शक्ति की उपासना का महापर्व ‘शारदीय नवरात्रि’ (Shardiya Navratri) इस वर्ष 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेगी। नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की आराधना के लिए बहुत ही शुभ और पवित्र माने जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, इन 9 दिनों में मां दुर्गा की पूजा-पाठ में बहुत सी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। वहीं नवरात्रि शुरू होने से पहले मंदिर की साफ-सफाई के साथ-साथ घर की भी सफाई का ध्यान रखा जाता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, नवरात्रि के प्रथम दिन यानी कलश स्थापना से पहले घर से कुछ चीजों को बाहर कर देना चाहिए। तो आइए जानें नवरात्रि के दौरान घर में किन चीजों को रखना अशुभ माना जाता है।

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में देवी मां पूरे नौ दिन तक अपने भक्तों के घर में वास करती है। ऐसे में घर के वातावरण का शुद्ध होना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए नवरात्रि की नवरात्रि की सफाई में घर से प्याज, लहसुन, अंडा, मासम, मछली या शराब जैसी चीजें घर से बाहर निकाल देनी चाहिए।

    ज्योतिष अनुसार घर या मंदिर में सफाई के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी देवी-देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर न रखी हुई हो। अगर ऐसा है तो उसे घर में से तुरंत हटा दें और किसी नदी, तालाब में विसर्जित कर आएं। अन्यथा इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है।

    कहते है इस दौरान घर में फटे-पुराने जूते अथवा चप्पल, कांच का टूटा सामान रखना भी शुभ नहीं माना जाता है।

    अगर आपके घर की रसोई में खराब आचार या खाने का कोई खराब सामान रखा है तो उसे भी सफाई के वक्त बाहर कर दें । घर में खाने-पीने की चीजों के यूं खराब पड़े रहने से मां दुर्गा नाराज हो जाती है।

    अगर आपके घर में कहीं बंद या बेकार घड़ी पड़ी हुई है तो उसे भी घर से निकाल लें. घर में बंदी घड़ी को बहुत अशुभ समझा जाता है। यह ना सिर्फ हमारी तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है। बल्कि हमारा बुरा समय भी लेकर आती है।