पान के पत्तों से करें ये उपाय, बनी रहेगी माँ दुर्गा की असीम कृपा, घर में होगी बरकत

    Loading

    चैत्र नवरात्रि मंगलवार से शुरू हो रही है, इस महापर्व में देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है और हिन्दू धर्म में पान के पत्ते को शुभ माना जाता है। मां दुर्गा को खुश करने के लिए पान चढ़ाया जाता है। ऐसे में पान से जुड़े कुछ उपाय करने से देवी मां की असीम कृपा भक्तों पर होती है। आईए जानें उन खास उपायों के बारे में…

    • वास्तुदोष  के अनुसार पान के पत्ते पर सरसों का तेल लगाकर देवी मां को अर्पित करें। बाद में उस पत्ते को उठाकर अपने सिर के पास रखकर सोएं। अगली सुबह उसे माता रानी के मंदिर के पीछे की ओर रखें। इससे नौकरी व कारोबार से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी।
    • कहते हैं मंगलवार के दिन 1 पान के पत्ते पर लौंग और इलायची रखकर उससे बीड़ा बना लें। इसे हनुमान जी को अर्पित करें। ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल सकता है।
    • पान के पत्ते पर 2 लौंग रखें। फिर इसे बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपकी सालों पुरानी अधूरी इच्छा पूरी होने में मदद मिलेगी।
    • नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर केसर लगाकर रखें। फिर उसे पास रखकर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ करें। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाएगी। साथ ही घर में चल रहा लड़ाई-झगड़ा दूर होकर सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का आगमन होगा।
    • वास्तु के अनुसार,  आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए नवरात्रि में पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर देवी मां को चढ़ाने से आर्थिक समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलेंगे। इसके अलावा नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक पान का बीड़ा मां दुर्गा के मंदिर में अर्पित करें। साथ ही इसे एक ही समय पर करें। तभी लाभ मिलेगा।
    • गृह कलह से मुक्ति पाने के लिए नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर केसर लगाकर रखें। फिर उसे पास रखकर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।  ऐसा करने से घर में चल रही गृह कलह से मुक्ति मिलती है और घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का आगमन होता है। इन तमाम उपायों को अपनाकर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करें।

    -सीमा कुमारी