धनतेरस में करें यह खास उपाय, बदल जाएगी किस्मत

Loading

-सीमा कुमारी

दिवाली हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है. यह त्यौहार पांच दिनों तक मनाया जाता है. जो इस साल 14 नवंबर को मनाई जाएगी, जो धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक रहती है. धनतेरस का त्यौहार हर साल दिवाली से एक दिन पहले मनाया जाता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही कुछ विशेष उपायों को करके धन की देवी लक्ष्मी व कुबेर देवता की कृपा होती है. जीवन की हर परेशानी दूर होती है और मनचाहा फल भी मिलता है. जानते है वो कौन- सा उपाय है जिन्हें करने से मनचाहा फल मिलता है.

  • धनतेरस पर सोने-चांदी के बर्तन व आभूषण के अलावा 1 झाड़ू भी खरीदें, क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी की कृपा होने के साथ घर में सुख-समृद्धि व शांति बनी रहती है. इसलिए इस दिन अगर आप कुछ न खरीद सकते है तो एक झाड़ू जरूर खरीद दे.
  • धनतेरस के शुभ दिन पर खरीदारी जरूर करें. मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि गिफ्ट या सामान सिर्फ घर के सदस्यों के लिए ही खरीदें. दोस्तों व रिश्तेदारों के लिए इस दिन उपहार खरीदने व उन्हें देने से देवी लक्ष्मी दूसरे के घर जा सकती है.
  • धनतेरस के दिन किसी मंदिर में केले का पौधा जरूर लगाएं. माना जाता है कि जैसे-जैसे केलेपौधा बढ़ेगा, जीवन में सफलता के रास्ते खुलेंगे, कारोबार व व्यापार में तरक्की मिलने के साथ आय के नए स्त्रोत मिलेंगे.
  • धनतेरस की सुबह उठकर सबसे पहले अपने हाथों को जोड़कर लकीरों को मिलाएं. फिर उसे कुछ देर देखकर हाथों को चूमते हुए तीन बार चेहरे पर फेरे. इससे मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार साथ होगा.
  • दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय उन्हें 2 लौंग चढ़ाएं. साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि लौंग एकदम साबुत हो.