मकर संक्रांति के दिन इस वस्तु के दान से हो सकता है भाग्योदय, शनि की साढ़े साती और ढैया के कष्टों से मुक्ति भी

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: 15 जनवरी, रविवार के दिन ‘मकर संक्रांति’ (Makar Sankranti) का पावन पर्व मनाया जाएगा। सनातन धर्म में इस पर्व का विशेष महत्व है। क्योंकि, इस दिन भगवान सूर्य की कृपा से हर व्यक्ति के जीवन में कई तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। माना जाता है कि, मकर संक्रांति के दिन स्नान के साथ दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और सूर्यदेव की कृपा से हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन तिल का दान करने के साथ कुछ उपाय करके व्यक्ति अपना भाग्य चमका सकता है। आइए जानें तिल संबंधी कौन से उपाय करना होगा शुभ। ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य को तांबे के लोटे में तल, थोड़ा सा काला तिल, लाल रंग का फूल, सिंदूर और अक्षत डालकर अर्घ्य करें। इसके साथ ही ‘ऊँ सूर्याय नम:’ का जाप करें।

    कहते हैं, इस दिन स्नान के पहले कुछ भी खाना-पीना नहीं चाहिए। मकर संक्रांति के दिन तिल का दान करना बहुत शुभ होता है। इस दिन काले तिल का दान करने से शनि की साढ़े साती और ढैय्या से राहत मिलती है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन दान करना बहुत शुभ माना गया है। कहा जाता है कि, इस दिन दान करने से सौ गुना फल मिलता है। आप चाहें तो कंबल, गर्म कपड़े, अनाज-चावल दलिया आदि का दान कर सकते हैं।

    मकर संक्रांति के दिन एक मुट्ठी काले तिल लेकर परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर से 7 बार उतार लें। इसके बाद इन्हें घर से बाहर लेकर जाकर उत्तर दिशा की ओर फेंक दें। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि के साथ धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी। मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन उन्हें प्रसन्न करने के लिए सूर्य देव मंत्रों का जाप जरूर करें। इस दिन सूर्य के खास मंत्र ‘ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः’ का जाप करते हुए उन्हें अर्घ्य दें।