रमजान के दौरान ‘सहरी’ में खाएं ये चीजें, दिनभर रहेंगे तरोताजा

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: इस्लाम समुदाय का सबसे पाक महीना ‘रमजान’ (Ramadan 2023) 24 अप्रैल, शुक्रवार से शुरू हो गया है। ‘रमजान’ इस्लामी कैलेण्डर का नवां महीना होता है। इस्लामिक कैलेंडर की मानें, तो ‘रमजान’ 30 दिन तक चलता है। और, यह महीना बड़ा पवित्र माना जाता है। कहते हैं कि रमजान के दौरान की गई इबादत का अन्य महीनों के मुकाबले कई गुना फल मिलता है।

रमजान महीने में हर मुसलमान भाई-बहन रोज़ा रखते हैं। जिसमें सूर्योदय, सूर्यास्त के बाद ही अन्न-पानी ग्रहण करते हैं। सुबह सूरज उगने से पहले सहरी की जाती है और शाम की अजान के बाद इफ्तार किया जाता है। रमजान लगभग तीस दिनों तक चलते हैं। जो लोग पूरी रोजे रखते हैं, वे आमतौर पर काफी कमजोर महसूस करने लगते हैं। जिसके पीछे वजह होती है ठीक से सहरी और इफ्तार न करना। यानी अगर सेहरी और इफ्तार में खाए जाने वाले खाने पर ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या से बचा जा सकता है। ऐसे में आइए जानें कि सहरी के दौरान क्या खाना चाहिए, जिससे रोज़ादार को कमजोर महसूस न हो।

जानकारों के अनुसार, सुबह ऐसा खाना खाएं जो फाइबर से भरपूर हो। सेब, नाशपाती, अंगूर जैसे फल या फिर बीन्स और साबुत अनाज खाएं, क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा  भरपूर मात्रा में होती है। फाइबर पेट को देर तक भरा रखता है। जिससे आपको दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी मिल जाएगी।

सहरी में कुछ खाने से आधा घंटा पहले एक गिलास पानी पी लें और फिर खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। खाने के पहले ज्यादा पानी न पीएं वरना पेट भरा-भरा रहेगा और आप खा नहीं पाएंगे।

खजूर खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप रोज़ा रख रहे हैं तो सहरी व इफ्तार दोनों में ही खजूर खा सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर शरीर को एनर्जी देने के साथ पेट को देर तक भरा रखता है। इसे खाने से आपको कई घंटों भूख नहीं लगेगी। खजूर के अलावा आप काजू, बादाम, किशमिश आदि जैसे ड्राई फ्रूट भी खा सकते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो सहरी करते वक्त दाल और दही जरूर खाएं। दही पाचन को ठीक रखता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम भी देता है। साथ ही हर तरह की दालें खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी मिल जाता है।

सेहरी में कभी भी हेवी फूड्स न खाएं, वरना इससे आपको अपच की समस्या हो सकती है। इन सभी के अलावा, सुबह डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी दिन भर के लिए अच्छी एनर्जी दे सकता है। कच्चा पनीर या फिर दूध सुबह पी लेने से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा। आप सहरी के लिए कुछ खाने के बाद भी एक गिलास दूध पी सकते हैं या फिर पनीर के तीन-चार टुकड़े खा लें।