नवरात्रि के दौरान अगर महिला को आ जाए पीरियड्स, तो घबराएं नहीं, इस विधि से करें पूजा

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: शक्ति, आस्था और विश्वास का महापर्व नवरात्रि साल में दो बार मनाया जाता है। 9 दिन के नवरात्रि को पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। इन दिनों में शक्ति स्वरूप मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जाती है। लेकिन पूजन के दौरान पीरियड (menstruation period) आ जाने के कारण महिलाएं काफी दुविधा में आ जाती है कि पूजा करें कि नहीं। आइए जानें इस बारे में –

    जानकारों के अनुसार, आमतौर पर महिलाएं के पीरियड का चक्र 22 से 28 दिन के बीच होता है। ऐसे में हर किसी को पीरियड आने के बारे में पहले से ही पता होता है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि पीरियड नवरात्रि में हो सकते हैं,तो व्रत न रखें। लेकिन जो महिलाएं व्रत रखना चाहती है, तो वह पहला और आखिरी रख सकते हैं। इस दौरान मां के अलावा पूजा सामग्री, कलश आदि को स्पर्श न करें बल्कि दूर से ही मां के दर्शन कर लें।

    अगर नवरात्रि में आपको शंका है कि मासिक धर्म हो सकता है, तो व्रत न रखें। यदि फिर बीच के दिनों में मासिक धर्म आ गया है और आप व्रत का संकल्प कर चुकी हैं, तो आगे भी कर लें। इसके साथ ही पूजा खुद न करके घर के किसी दूसरे सदस्य से करा लें। इसके साथ ही दुर्गा सप्तशती पाठ पढ़ या फिर सुन सकते हैं।

    पीरियड्स के दौरान अगर आप अपना आहार ठीक से नहीं लेते तो यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। यही वजह है कि पीरियड्स के दौरान डॉक्टर भी महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने की सलाह देते हैं।

    जिन महिलाओं को नवरात्रि के बीच में ही पीरियड आ जाए, तो उन्हें परेशान या निराश होने की जरूरत नहीं है। बस मां को मानसिक रूप से याद करती रहें और ध्यान करें। ऐसा करने से भी मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं।