File Photo
File Photo

Loading

-सीमा कुमारी 

दिवाली हिन्दुओ का एक पावन पर्व है जो पूरे भारत में तो बड़े धूमधाम से मनाया जाता है साथ ही साथ विदेशों में भी, इस साल दिवाली यानी प्रकाश उत्सव 14 नवंबर शनिवार को मनाया जायेगा. दिवाली के एक दिन पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है  क्योंकि इस शुभ एवं पावन दिन पर ही भगवान धनवंतरी समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर आए थे. ऐसे में इस दिन अलग-अलग चीजों को खरीदने से माँ लक्ष्मी की कृपा होती है और  घर में सुख -शांति बनी रहती है तो चलिए जानते हैं कि धनतेरस के इस पावन दिन में किन- किन चीजों की खरीदारी करनी शुभ होती है.

  • धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है . जो निर्धन से लेकर धनवान तक खरीद सकते है  मान्यता अनुसार देवी लक्ष्मी को साफ़ – सफाई बहुत प्रिय हैं. वे उसी घर में रहती है जहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदें।
  • अगर आप कुछ नहीं कर सकते हैं तो देवी मां की कृपा पाने के लिए धनतेरस के दिन नमक का पैकेट जरूर खरीदे. इससे घर में अन्न व धन की कभी कमी नहीं होगी . साथ ही नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और  घर में शांति व खुशहाली भरा माहौल बना रहेगा.
  • हरेक वर्ष दिवाली में देवी लक्ष्मी और भगवान श्री गणेश की मूर्ति खरीदी जाती है . ऐसे में इसे धनतेरस के दिन खरीदना अधिक शुभ माना जाता है . इसके अलावा मूर्तियों के साथ कलश, मिट्टी के दीपक,पूजा की समस्त चीजें खरीदना शुभ माना जाता है.
  • धर्म पंडितों के अनुसार, इस दिन भगवान धनवंतरी ने कलश लेकर अपने भक्तों को दर्शन दिए थे . ऐसे में इस शुभ दिन पर बर्तन खरीदने से लाभ होता है . भगवान कुबेर को चांदी अति प्रिय होने से इस धातु के बर्तन या सिक्का खरीदना शुभ माना जाता है। इसके अलावा आप बजट के अकॉर्डिंग किसी भी धातु के बर्तन खरीद सकते हैं.
  • धनतेरस का दिन देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर का माना जाता है . ऐसे में इस शुभ दिन पर सोने-चांदी की ज्वेलरी खरीदना बेहद शुभ होती है .और इसके अलावा आप इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे- टीवी, फ्रिज, मिक्सर, वाशिंग मशीन और इस पावन दिन आप वाहन भी खरीद सकते है.