File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    इस साल ‘चैत्र नवरात्रि’ (Chaitra Navratri) 2 अप्रैल, शनिवार से शुरु हो रही है। जो 11 अप्रैल, सोमवार को समाप्त होगी। नवरात्रि के पवित्र नौ दिनों में ‘मां भगवती’ की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। इन दिनों भक्त देवी को प्रसन्न करने के लिए उनकी भक्ति में लीन हो जाते है। मान्यता है कि, नवरात्रि में देवी की आराधना करने से श्रद्धालुओं की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, ‘नवरात्रि’ में आप अपने करियर (Career) या बिजनेस (Business) में सफलता पाने और धन-दौलत कमाने की चाह को पूरा करने के लिए ज्योतिषियों द्वारा बताए गए उपायों को अपनाकर करियर, बिजनेस आदि में सफलता पा सकते है। आइए जानें इन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, ‘नवरात्रि’ में शंख की पूजा करना बहुत ही शुभ माना है।ऐसे में आपको शंख की पूजा अवश्य करनी चाहिए। क्योंकि, शंख को माता लक्ष्मी का भाई माना जाता है। इसकी उत्पत्ति समुद्र मंथन के समय हुई थी। शंख की पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। धन दौलत में वृद्धि होती है।

    यदि नौकरी या बिजनेस में सफलता चाहिए, धन-संपत्ति में बढ़ोत्तरी चाहिए तो नवरात्रि के समय में मां दुर्गा की पूजा करें और श्रीसूक्त का पाठ करें। श्रीसूक्त का पाठ करने से सुख, सफलता और समृद्धि भी प्राप्त होती है।

    अगर आपके पास धन रुकता ही नहीं हो। यानी कि तमाम मेहनत के बाद भी आपको लाभ मिलते-मिलते रह जाता है। इस पर‍िस्थिति में पीली कौड़ी का प्रयोग करें। इसके लिए जातक चैत्र नवरात्र में मां लक्ष्‍मी को प्रणाम करके पीले रंग के कपड़े में पीले रंग की 7 कौड़‍ियां रखें। इसके बाद इसे तिजोरी में या जहा कहीं भी पैसे रखते हों, उस स्‍थान पर रख दें। साथ ही मां लक्ष्‍मी को प्रार्थना करें कि वह आपके जीवन में धन-समृद्धि की बरकत करें।

    भारतीय ज्योतिषियों के मुताबिक, नवरात्रि के 9 दिनों में आप आर्थिक संकट दूर कर धन कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें। आप ऐसा नवरात्रि में हर रोज कर सकते है। कहते है कि ऐसा करने से ‘मां भगवती’की असीम कृपा भक्तों पर सदैव बनी रहती है।

    ‘नवरात्रि’ के समय में कोई भी शुभ वस्तु जैसे श्रीयंत्र, चांदी का सिक्का, कुबेर यंत्र आदि खरीदकर घर लाएं और मां दुर्गा के चरणों रख दें। उसकी नवरात्रि में पूजा करें। फिर पारण वाले दिन उसे उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके धन-दौलत में वृद्धि होगी।