File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सनातन धर्म में पूजा-पाठ, व्रत और अनुष्ठान का बड़ा महत्व होता है। पूजा हमेशा विधि-विधान और पवित्रता के साथ करनी चाहिए। साथ ही पूजा के दौरान कुछ नियमों का पालन भी करना चाहिए। सही विधि से पूजा करने पर ही संपूर्ण फल की प्राप्ति होती है। आइए जानें उन नियमों के बारे में-

    पूजा के दौरान ध्यान रखें ये बातें

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, पूजा करते समय आपका मुख पूर्व दिशा में होना चाहिए। पूजा के दौरान जलाए गए घी के दीपक को बाईं ओर रखना चाहिए।

    कहते है पूजा कभी भी खड़े होकर नहीं करनी चाहिए और ना ही खाली फर्श पर बैठकर पूजा करनी चाहिए। पूजा करने से पहले फर्श पर आसन बिछाएं और आसन पर बैठकर ही पूजा करें।

    इस बात का भी ध्यान रखें कि पूजा का स्थान घर के फर्श से थोड़ा ऊपर होना चाहिए। क्योंकि, भगवान अतुल्य और श्रेष्ठ हैं इसलिए आप अपनी बराबरी में उनकी पूजा न करें। पूजा के लिए भगवान को किसी चौकी में या फर्श से ऊंचे स्थान पर स्थापित करें।

    शास्त्रों के अनुसार, बिना सिर ढके भी पूजा नहीं करनी चाहिए। मान्यता है कि, बिना सिर ढके पूजा करने के इसका फल प्राप्त नहीं होता है।

    पूजा के दौरान सिर ढकना भगवान के प्रति श्रद्धा भाव को दर्शाता है। पूजा के दौरान सिर ढकने के धार्मिक के साथ वैज्ञानिक कारण भी बताए गए है। इसलिए स्त्री हो या पुरुष पूजा के दौरान सिर जरूर ढकें।