(Image-Twitter-@Indic_Vibhu)
(Image-Twitter-@Indic_Vibhu)

    Loading

    नई दिल्ली: हर साल की तरह इस वर्ष भी सावन माह (Sawan 2022) लगने वाला है, यह हिंदुओं के लिए बेहद पावन महीना होता है, इस महीने में भगवान शिव की आराधना की जाती है। पुरे भारत में भगवान शिव के कुल 12 ज्योतिर्लिंग है। इन्ही मे से एक है बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग जिसे लेकर लोगों में बहुत आस्था है। सावन के माह में शिव की आराधना करने के लिए लोग यात्रा करते है ऐसे में आप इस साल सावन के महीने में बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग भी जा सकते है। 

    जी हां इस सावन आप परिवार के साथ या अपने दोस्तों के साथ बाबा बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकते हैं।  बता दें कि ये झारखंड के देवघर में स्थित है। हर साल सावन में यहां देश के कोने-कोने से श्रद्धालु शिव की पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। बैद्यनाथ धाम मंदिर कमल के आकार का है और 72 फीट लंबा है, जो दिखने में बेहद भव्य और सुंदर है।

    इससे जुड़ी मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण विश्वकर्मा ने किया था। इतना ही नहीं बल्कि बैद्यनाथ मंदिर के अलावा इस परिसर में विभिन्न देवी-देवताओं के 22 मंदिर हैं। मंदिर के गर्भगृह में शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा की गई है, जिसे बहुत माना जाता है। 

    आपको बता दें कि इस मंदिर को शक्तिपीठ भी माना जाता है। यह भी मान्यता है कि इस मंदिर की स्थापना स्वयं भगवान विष्णु ने की थी। बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग की खास बात यह है कि यहां भगवान भोलेनाथ का हथियार त्रिशूल नहीं, बल्कि मंदिर के शीर्ष पर एक पंचशूल स्थित है। इस शिव के त्रिशूल को रचना, पालक और विनाश का प्रतीक माना गया है, लेकिन यह शिव का एकमात्र ऐसा ज्योतिर्लिंग है, जिसके शिखर पर भोलेनाथ का त्रिशूल नहीं बल्कि पंचशूल स्थित है। तो आप भी इस साल सावन माह में बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकते हैं।