माता लक्ष्मी को करना है ‘प्रसन्न तो करें इस माला को धारण

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में ‘वैजयंती ‘माला’ को बहुत ही शुभ एवं मनवांछित फल प्रदान करने वाला ‘माला’ बताया गया है | क्योंकि, ‘वैजयंती माला’ एक ऐसी माला है जो सभी कार्यों में आपको विजय दिला सकती है। यह माला भगवान श्रीकृष्ण, माता दुर्गा, मां काली और दूसरे कई देवी देवता को बहुत प्रिय है। रत्न शास्त्र के अनुसार, अगर इस माला को विधि-विधान के साथ प्राण प्रतिष्ठित करके धारण किया जाए तो इसके परिणाम आपको तत्काल मिल सकते हैं। कोई भी ऐसा कार्य नहीं है जिसमें रुकावट आएगी। ऐसे में आइए जानिए  ‘वैजयंती ‘माला’ से जुड़ी लाभकारी उपायों के बारे में।

    ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर किसी लड़के या लड़की की शादी में रुकावटें आ रही हो तो रोजाना ‘वैजयंती माला’ से ‘ऊं नमः भगवते वासुदेवाय’ मन्त्र का 108 बार जाप करें। उसके बाद केले के वृक्ष की पूजा करें। इससे विवाह में आने वाली समस्याएं दूर होकर जल्दी ही घर में शादी की शहनाई बजेगी।

    वैजयंती के बीज अथवा ‘माला लक्ष्मी’ कारक भी मानी जाती है। जिन व्यक्तियों के जीवन में हमेशा धन का अभाव बना रहता है अथवा सामाजिक और पारिवारिक जिम्मेदारियां बहुत होती हैं उन्हें  वैजयंती की माला धारण करनी चाहिए। इससे लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

    ज्योतिषियों का मानना है कि, अक्सर परीक्षा के दिनों में बच्चे को डर लगता है। ऐसे में उन्हें वैजयंती माला पहनाएं। डर व संकट के समय गहरी सांस लें और छोड़ें। उसके बाद माला पर हाथ फेरे। इससे मन का डर दूर होकर आत्मविश्वास बढ़ेगा

    जिन लोगों का मन अक्सर विचलित रहता हो। कार्यों में ध्यान न लगता हो। इन लोगों को मंगलवार के दिन वैजयंती माला धारण करनी चाहिए। इससे में मानसिक शांति मिलेगी और मन में सकारात्मक ख्याल आने लगेंगे।

    लेखक और कवियों को भी वैजयंती माला पहनने से लाभ होता है। मन में तरह-तरह के विचार स्वत: ही प्रस्फुटित होने लगते हैं।