File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बुद्धि और शुभता के देवता भगवान गणेश को समर्पित संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi) का व्रत हर महीने के शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। 12 नवंबर को पड़ने वाले इस व्रत को ‘गणाधिप संकष्टी चतुर्थी’ (Ganadhipa Sankashti Chaturthi) के नाम से जानते हैं। 

    ज्योतिष -शास्त्र के अनुसार, इस दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने से हर कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही धन वैभव की प्राप्ति होती है। इस दिन पूजा करने के साथ-साथ ज्योतिष संबंधी कुछ उपाय करना लाभकारी होगा। आइए जानें गणाधिप संकष्टी चतुर्थी पर कौन से उपाय करना आपके लिए शुभ हो सकता है।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, भगवान गणेश की नियमित पूजा करने के साथ गणेश चतुर्थी के दिन भगवान के चरणों पर दूर्वा अर्पित करें। इसके साथ ही इदं दुर्वादलं ॐ गं गणपतये नमः मंत्र का उच्चारण करें।

    जीवन में आने वाली हर परेशानी या विघ्न से छुटकारा पाने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को सिंदूर अर्पित करें। इसके साथ ही दूर्वा को जोड़े के रूप में चढ़ाएं। ऐसा करने से जीवन में आने वाली हर परेशानी या विघ्न से छुटकारा मिल सकती है।

    गणेश चतुर्थी के दिन कर्ज से छुटकारा पाने के साथ आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए   गणपति जी को गुड़ और घी का भोग लगाएं।