Magh-Purnima
Pic Credit: ANI

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: 05 फरवरी, रविवार को  ‘माघ पूर्णिमा’ (Magh Purnima) मनाई जाएगी। धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है। मान्यता है कि, माघ पूर्णिमा के दिन प्रयागराज के त्रिवेणी संगम पर स्नान करने से 10000 अश्वमेघ यज्ञ करने के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

    शास्त्रों के अनुसार, माघ पूर्णिमा के दिन चंद्र देव के साथ-साथ मां लक्ष्मी की आराधना करना शुभ माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ इन उपायों को अपना सकते हैं। इससे घर में सुख-समृद्धि, सुख-शांति की प्राप्ति होगी। आइए जानें इन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन 11 पीले रंग की कौड़ियां लेकर इन्हें लाल या फिर पीले कपड़े में बांध लें। इसके बाद मां लक्ष्मी के समक्ष रखकर विधिवत पूजा कर लें। फिर उन्हें उठाकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख लें। इससे धन लाभ होगा।

    इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना शुभ माना जाता है। क्योंकि, पीपल में भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी के साथ अन्य देवी-देवता वास करते हैं। इसलिए माघ पूर्णिमा के दिन पीपल में दूध मिलाकर जल अर्पित करें। इसके साथ ही घी का दीपक जलाएं।

    अगर दांपत्य जीवन में किसी न किसी बात पर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं, तो माघ पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी स्नान आदि करने के बाद पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। इसके साथ ही भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करें। माघ पूर्णिमा के दिन श्री सूक्त का पाठ, कनकधारा स्त्रोत और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है।

    मां लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन 11 पीले रंग की कौड़ियां लेकर इन्हें लाल या फिर पीले कपड़े में बांध लें। इसके बाद मां लक्ष्मी के समक्ष रखकर विधिवत पूजा कर लें। फिर उन्हें उठाकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख लें। इससे धन लाभ होगा।