File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ‘शनि जयंती’ (Shani Jayanti) 30 मई दिन सोमवार को मनाई जाएगी। ‘शनि जयंती’ के दिन ‘सोमवती अमावस्या’ (Somwati Amavasya) और ‘वट सावित्री’ (Vat Savitri) व्रत भी पड़ रहा है। इस कारण इस शुभ संयोग में की गई पूजा-पाठ और जाप का बड़ा महत्व बताया जा रहा है। 

    न्याय के देवता शनिदेव को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए ‘शनि जयंती’ का दिन विशेष माना गया है। ‘शनि जयंती’ के शुभ मौके पर आप अपनी राशि अनुसार मंत्रों का जाप करके उनकी कृपा पा सकते हैं। उनके आशीर्वाद से न सिर्फ जीवन में खुशहाली आएगी बल्कि बाधाएं भी दूर होंगी।

    वृष राशि के जातक जाप कर सकते हैं- ॐ वरुणाय नमः । अगर कोई इस मंत्र का जाप करता है, तो उसे शनि के दुष्प्रभाव से छुटकारा मिलेगा।

    मिथुन राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ मांडया नमः। शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति पाने के लिए इस मंत्र का जाप करें। इससे आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी।

    कर्क राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ सुंदराय नमः । इस मंत्र का जाप करने से आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी और आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा।

    सिंह राशि के जातक जाप कर सकते हैं- ॐ सूर्यपुत्राय नमः। दुख और पीड़ा का कारण बनने वाले शनि के नकारात्मक प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं।

    कन्या राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ महानियागुणत्मन्ने नमः। इस मंत्र के जाप से आपको अपनी समस्याओं से कुछ राहत मिलेगी। इस मंत्र के जाप से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है।

    तुला राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ छायापुत्राय नमः। इस मंत्र का जाप करने से आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और आपकी सभी समस्याओं का समाधान होगा।

    वृश्चिक राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ नीलवर्णाय नमः। इस मंत्र का जाप करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी और शनि के दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलेगी।

    धनु राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ छायापुत्राय नमः । इसका जाप करने से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलेगी और आपके जीवन में अच्छी चीजें होंगी।

    मकर राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ शरवाय नमः। शनि देव की कृपा से आपको समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है और सभी अशुभ प्रभाव दूर हो जाएंगे।

    कुंभ राशि के लोग ॐ महेशाय नमः का जाप कर सकते हैं। आपकी सभी समस्याओं का समाधान होगा और आपके जीवन में खुशियां आएंगी।

    मीन राशि के लोग जाप कर सकते हैं- ॐ सुंदराय नमः। इस मंत्र का जाप करने से आपको सभी बाधाओं से छुटकारा मिलेगा और आपके जीवन में भाग्य और आनंद आएगा।

    मेष राशि के लोग जाप कर सकते हैं – ॐ शांताय नमः। इससे उन्हें शनिदेव के अशुभ प्रभाव और किसी भी प्रकार के कष्ट से मुक्ति मिलेगी।