Learn the story of all Pitru Amavasya and Muhurat

    Loading

    सीमा कुमारी

    ‘पितृपक्ष’ (Pitru Paksha) बीते सोमवार से शुरू हो गया है और यह 06 अक्टूबर तक चलेगा। हिन्दू धर्म में इन दिनों का विशेष महत्व होता है। पितृपक्ष के ये 15 दिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यताएं भी हैं कि श्राद्ध-पक्ष में हमारे पूर्वज धरती पर हमें आशीर्वाद देने के लिए आते हैं।

    कई लोगों को अपने पूर्वजों के आसपास होने का आभास भी होता है। जबकि, कुछ लोगों को सपने में पितर दिखाई देते हैं। आइए जानें अगर सपने में पूर्वज दिखाई दें, तो इसका क्या मतलब होता है ?

    ‘गरूढ़ पुराण’ के अनुसार, किसी मृत परिजन का सपने में दिखाई देने का अर्थ है कि उनकी आत्‍मा अब भी भटक रही है। आत्‍मा की शांति के लिए घर में ‘रामायण’ या ‘गीता’ का पाठ अवश्य करें। ऐसा करने से आपके पूर्वजों की आत्‍मा को शांति मिल सकती है।

    पंडितों का मानना है कि श्राद्ध-पक्ष में दान-पुण्य से प्रसन्न होकर हमारे पूर्वज सपने में आशीर्वाद देने के लिए आते हैं। उनका आना इस बात की ओर इशारा करता है कि उन्होंने आपके श्राद्ध को स्वीकार कर लिया है। सपने में पूर्वज भोजन को स्वीकार करने के बाद आपको सम्‍पन्‍नता और सफलता का आशीर्वाद देते हैं।

    कई बार हम सपने में देखते हैं कि जिस व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है, हम उससे शांतिपूर्वक बातें कर रहे हैं। यह स्वप्न शुभ माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने वाले हैं और आपके अच्छे दिनों की शुरूआत होने वाली है।

    मान्‍यता है कि पितृपक्ष में पूर्वज धरती पर आकर परिवार को देखकर खुश होते हैं और उन्हें अपना आशीर्वाद देकर जाते हैं। सपने में अगर किसी परिजन की मृत्यु दिखाई दे, तो माना जाता है कि आने वाले समय में आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है।

    कई लोगों के सपने में आकर पूर्वज कोई वस्तु मांगते हैं। इसका मतलब है कि वह भूखे हैं और आपको कोई संकेत दे रहे हैं। पंडितों के मुताबिक, पूर्वजों द्वारा मांगी गई वस्तु का पूरी श्रद्धा से दान करना चाहिए।

    ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, सपने में कभी-कभी हम सपने में मृत व्यक्ति को देखते हैं, वह हमसे कुछ कह रहा होता है, लेकिन हमें उसकी बातें समझ में नहीं आ रही हैं। तो, ऐसे में यह स्वप्न अच्छा नहीं माना जाता है। यह सपना आपके जीवन में किसी अप्रिय घटना को दर्शाता है। ऐसे में आपको सतर्कता बरतनी चाहिए।