File pic
File pic

    Loading

    सीमा कुमारी-

    सनातन धर्म में गाय के गोबर (Cow Dung) यानी कंडों को पवित्र और शुद्ध माना जाता है। ज्योतिष-शास्त्र  के अनुसार, गाय के गोबर के कुछ उपाय किये जाएं तो इससे पैसों की तंगी समेत कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकती है। आइए जानें इन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, अगर शाम के दौरान दिन ढलते समय गोबर के कंडों को जलाकर तिजोरी के आगे घुमाया जाए तो इससे मां लक्ष्मी का वास घर में हमेशा रहता है। कहते हैं, गोबर के कंडे को पीली सरसों के साथ जलाने से बीमारी पैदा करने वाले ग्रह-दोष खत्म होते हैं और सेहत बेहतर होने लगती है। दवा का असर दिखने लग जाता है।

    गोबर के कंडे को काली मिर्च के साथ जलाकर पूरे घर में उसका धुंआ करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में सकारात्मकता का संचार होता है। अगर आप भी ऐसी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं तो गोबर के कंडों के इन उपायों को अपना सकते हैं।

    • ज्योतिषियों की मानें तो गोबर के कंडे को कपूर, बताशे और लौंग के साथ मिलाकर जलाने से रुके हुए काम में आ रही बाधा दूर हो जाती है।
    • कुंडली में ग्रह कमजोर हों और अशुभ फल दे रहे हों, तो काली गाय की पूजा करें। ऐसा करने से ग्रह का दुष्प्रभाव दूर होता है, साथ ही दुश्मनों पर जीत मिलती है। 
    • गाय की पूजा करने वालों को जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं होती है। ऐसे लोगों के घर में मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं और खूब धन-संपत्ति देती हैं। 
    • वास्तु-दोष के कारण घर में अशांति बनी रहती है। घर के अंदर और बाहर रोजाना गोबर के कंडों का धुंआ किया जाए, तो इससे वास्तु-दोष खत्म हो जाता है।