Supreme Court allows with conditions, Yatra will come out tomorrow
File Pic

    भारत संस्कृति और सभ्यता का देश है। यह विभिन्न जाति और वर्ग के लोग रहते है। भारत अपनी विविधता से पहचाना जाता है। यह सभी धर्म के लोगों के अपने-अपने उत्सव और त्योहार है। सभी लोग अपनी परंपराओं से उत्सव मनाते है। मानसून की शुरुआत होते है। कई त्योहारों की शुरुआत हो जाती हैं। हर दूसरे दिन कोई न कोई त्यौहार मनाये जाते है। मानसून के दौरान विभिन्न पारंपरिक त्योहार मनाये जाते है। जिनमें रथ यात्रा और रक्षा बंधन शामिल हैं।

    रक्षाबंधन 

    राखी या रक्षाबंधन प्रसिद्ध भारतीय त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन का जश्न मनाता है। यह पुरे भारत में मनाया जाने वाला त्यौहार है। ये हिंदू महीने श्रावण में मनाया जाता है जिसे मानसून का महीना माना जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करती हैं। 

    Raksha Bandhan festival celebrated in Pakistan

    ओडिशा 

     पुरी रथ यात्रा भारत में ओडिशा में मनाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। इस गौरवशाली उत्सव का हिस्सा बनने के लिए हर साल बड़ी संख्या में लोग पुरी आते हैं। 

    Jagannath Yatra, Odisha

    मिंजर मेला 

    मिंजर हिमाचल प्रदेश में जुलाई और अगस्त के महीनों के बीच मनाया जाता है। ये त्योहार वर्षा के लिए भगवान को एक तरह का धन्यवाद समारोह है। सात दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के दौरान क्षेत्र के लोग अच्छी फसल के लिए प्रार्थना करते हैं। 

    नाग पंचमी 

    श्रावण के हिंदू महीने में मनाया जाने वाला, नाग पंचमी नागों का एक पारंपरिक त्यौहार है. जहां पूरे भारत में हिंदुओं द्वारा नागों या सांपों की पूजा की जाती है। ये एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है, जिसमें भक्त भारतीय कोबरा (नाग) को दूध चढ़ाते हैं। 

    ओणम 

    केरल में सबसे बड़े त्योहारों में से एक, ओणम 10 दिनों का उत्सव है।  उत्सव के दौरान लोग खाते हैं, गाते हैं और नाचते हैं। इस दौरान प्रसिद्ध स्नेक बोट रेस का आयोजन किया जाता है।

    Onam special festival of Kerala

    हर दिन का अपना महत्व होता है और अनुष्ठान अलग-अलग होते हैं।