File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आज की युवा-पीढ़ी के लिए श्रीकृष्ण की सिखाई गई बातें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं, जितनी अर्जुन के लिए रहीं। भगवान श्रीकृष्ण की पूरा जीवन मानव जाति के लिए विशेष शिक्षाप्रद है। सुदामा के साथ मित्रता हो या अर्जुन को गीता का ज्ञान देना, भगवान श्रीकृष्ण के जीवन का हर पल कुछ न कुछ जरूर सिखाता है। 

    धर्म विशेषज्ञ कहते हैं कि श्रीकृष्ण के बताए मार्ग पर यदि चला जाए तो जीवन की सारी कठिनाइयां दूर हो सकती हैं। श्रीकृष्ण के जीवन की कुछ बातों को अपने जीवन में प्रयोग में लाकर सफल हुआ जा सकता है। आइए जानें ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में –

    • भगवान श्रीकृष्ण हमेशा से धर्म के मार्ग पर चले और अन्य लोगों को भी इसी मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। महाभारत के युद्ध में विशाल कौरव सेना से मुकाबला करने के लिए पांच पांडव के साथ भगवान कृष्ण खड़े रहे, क्योंकि पांडव हमेशा धर्म के मार्ग पर चलने वाले थे। आखिर में इस भयंकर युद्ध में जीत धर्म की ही हुई। यही कारण है कि सभी ग्रंथ लोगों को धर्म के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते हैं।
    • भगवान श्रीकृष्ण के जीवन से सभी लोगों को यह शिक्षा जरूर लेनी चाहिए कि भले ही आप किसी के सुख का हिस्सा न बन जाएं, लेकिन  उनके मुश्किल समय में जरूर साथ रहें। चाहे सुदामा के दुख में खड़े रहने की बात हो या कौरवों से मुकाबले के समय अपने पांडव मित्रों के साथ देने की, भगवान कृष्ण हमेशा अपने मित्रों के दुख में उनके साथ दिखाई देते हैं।
    • भगवान कृष्‍ण हमें यह भी सिखाते हैं कि मुसीबत के समय या सफलता न मिलने पर हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। इसकी बजाय हार की वजहों को जानकर आगे बढ़ना चाहिए. समस्याओं का सामना करें। एक बार डर को पार कर लिया तो फि‍र जीत आपके कदमों में होगी।
    • सीधे रास्‍ते से सब पाना आसान नहीं होता. खासतौर पर तब जब आपको विरोधि‍यों का पलड़ा भारी हो। ऐसे में कूटनीति का रास्‍ता अपनाएं। कृष्‍ण को सबसे बड़ा कूटनीतज्ञ भी माना गया है।