Basant Panchami 2024
क्या रहेगा बसंत पंचमी के पूजन का मुहुर्त (फाइल फोटो)

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ज्ञान, कला और वाणी की देवी ‘मां सरस्वती’ (Maa Saraswati) को समर्पित ‘बसंत पंचमी’ (Basant Panchami) का पावन पर्व इस साल 26 जनवरी दिन गुरुवार को मनाया जाएगा।

    पंचांग के अनुसार, हर साल माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को ‘बसंत पंचमी’ मनाई जाती है। बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती को समर्पित है। ऐसे में इस दिन ज्ञान की देवी माता सरस्वती की विशेष पूजा की जाती है। कहा जाता है ‘मां सरस्वती’ की पूजा करने से ज्ञान और विद्या की प्राप्ति  होती है। इसलिए इस दिन मां सरस्वती की पूजा जरूर करनी चाहिए। आइए जानें कब है बसंत पंचमी और क्या है इसका महत्व –

    शुभ मुहूर्त

    ‘बसंत पंचमी’ तिथि- 26 जनवरी 2023

    माघ मास की पंचमी तिथि प्रारंभ :

    25 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से शुरू

    माघ मास की पंचमी तिथि समाप्त :

    26 जनवरी 2023 को सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक

    बसंत पंचमी पूजा मुहूर्त:

    26 जनवरी 2023 को सुबह 7 बजकर 12 मिनट से दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक

    बसंत पंचमी मध्याह्न :

    26 जनवरी 2023, गुरुवार दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर

    पूजा विधि

    बसंत पंचमी के दिन सुबह जल्दी स्नान कर पीले रंग का वस्त्र धारण करें और विधि-विधान से मां सरस्वती की पूजा करें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही ज्ञान की देवी मां सरस्वती का उद्भव हुआ था। इसलिए इस दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है ।  कहा जाता है कि बसंत ऋतु की शुरुआत के मौके पर बसंत पंचमी के दिन कामदेव अपनी पत्नी रति के साथ पृथ्वी पर आते हैं। ऐसे में  इस दिन भगवान कामदेव और देवी रति की पूजा करने से वैवाहिक जीवन की मुश्किलें दूर होती हैं।

    महत्व  

    बसंत पंचमी को श्री पंचमी, मधुमास और ज्ञान पंचमी के नाम से भी जानते हैं। इस दिन से बसंत ऋतु का भी आरंभ होता है। इस ऋतु के आरंभ होने के साथ सर्दी समाप्त की ओर बढ़ जाती है। इसके साथ ही पेड़-पौधे पुरानी पत्तियों को त्याग कर नई पत्तियों को जन्म देती है।

    बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की विधि विधान से पूजा अर्चना का विधान है। ज्ञान, संगीत की देवी की पूजा करने से व्यक्ति की बुद्धि होती हैं। इसके साथ ही बसंत पंचमी को अबूझ मुहूर्तों में से एक कहा जाता है। इसलिए इस दिन शुभ और मांगलिक कार्य करना लाभकारी माना जाता है।