Rama Ekadashi 2023
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: इस वर्ष ‘जया एकादशी’ (Jaya Ekadashi) आज यानी 1 फरवरी, बुधवार को है। माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन ‘जया एकादशी’ व्रत रखा जाता है। इस विशेष दिन पर भगवान विष्णु की उपासना करने से सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है और साधक को पिशाच योनि के भय से मुक्ति मिल जाती है। आइए जानें इस दिन के उपाय और बातों के बारे में –

    ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, इस दिन तामसिक भोजन का सेवन वर्जित है। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। इस दिन मदिरा, मांस, प्याज या लहसुन का सेवन न करें।

    सात्विक आहार ही ग्रहण करें। इस दिन घर में झाड़ू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि झाड़ू के प्रयोग से छोटे जीवों की हत्या का भय बढ़ जाता है, जिससे जीव हत्या का दोष लग सकता है। कहते एकादशी व्रत का पालन कर रहे साधकों को किसी अन्य व्यक्ति के विषय में बुरा या कड़वा नहीं सोचना चाहिए। ऐसा करने से उल्टा प्रभाव पड़ सकता है।

    जया एकादशी पर करें ये कार्य

    जया एकादशी पर पवित्र स्नान और दान का विशेष महत्व है। इसलिए इस दिन हो सके तो पवित्र गंगा नदी में स्नान करें और केसर, हल्दी या केला का दान करें।

    एकादशी के दिन व्रत पालन करें और जया एकादशी व्रत कथा का श्रवण करें। ऐसा करना साधकों के लिए अत्यंत फलदाई माना जाता है और भक्तों को भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है।