आज दही हांडी के पर्व पर इन शानदार Facebook Greetings, WhatsApp Status, Wishes के जरिए दोस्तों , रिश्तेदारों को दें शुभकामनाएं

    Loading

    नई दिल्ली: कल बड़े उत्साह के साथ भगवान श्री कृष्ण की जन्माष्टमी मनाई गई। आज गोपालकाला है, यानी आज दही हांड़ी का दिन है। दहीहांड़ी का यह दिन लोगों के दिलों में नया जोश भरता है। जी हां पिछले दो सालों से कोरोना महामारी की वजह से दही हांडी का आयोजन नहीं किया गया था, वही इस साल महाराष्ट्र सरकार ने तथा अन्य राज्य सरकारों ने सभी धार्मिक कार्यक्रमों को सार्वजनिक रूप से मनाने की मान्यता दे दी है। ऐसे में इस साल दहीहांड़ी को लेकर लोगों में दुगना उत्साह दिख रहा है। 

    हम सब जानते है कि कान्हा की लीलाएं हम सब को मोहित करने वाली होती है और उन्ही लीलाओं में से एक है कान्हा का माखन चुराना। इसे हम दही हांडी कहते है। हमारे देश में बाल गोपालं के जन्मदिन के अवसर पर दही हांड़ी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा कहां जाता है कि भगवान कृष्ण को दही, दूध, माखन बहुत पसंद आते थे और वे बड़े ही शौक से पड़ोसियों के घर से माखन चुकारकर खाते थे।

    इस बात से परेशान हुई मां यशोदा ने अपने पड़ोसियों को सलाह दी कि वे दही, माखन की हांड़ी अपने घर की ऊंचाई पर बांध के रखे। लेकिन नटखट कान्हा हार कहां मानने वाले थे, कान्हा अपने मित्रो की मदद से मानव चैन बनाकर रोज पड़ोसियों के घर का माखन चुराकर खाते थे। इसलिए कृष्णजन्माष्टमी पर हम दही हांड़ी का उत्सव मनाते है।आज हम दही हांडी के इस खास जश्न के अवसर पर आपके लिए बधाई संदेश लेकर आएं है।  जिसके जरिए आप अपनों को बधाई दे सकते है। 

     

    मेरा आपकी कृपा से, सब काम हो रहा है,

    करते हो तुम कन्हैया, मेरा नाम हो रहा है..

    पतवार के बिना ही मेरी नाव चल रही है,

    बस होता रहे हमेशा, जो कुछ भी हो रहा है..

    दही हांडी की शुभकामनाएं..

     

    कृष्णा तेरी गलियों का जो आनंद है,

    वो दुनिया के किसी कोने में नहीं ..

    जो मजा तेरी वृंदावन की रज में है,

    मैंने पाया किसी बिछौने में नहीं ..

    दही हांडी की शुभकामनाएं..

     

     

    प्रेम से कृष्ण का नाम जपो,

    दिल की हर इच्छा पूरी होगी..

    कृष्ण की आराधना में तल्लीन हो जाओ,

    उनकी महिमा, जीवन खुशहाल कर देगी..

    दही हांडी की शुभकामनाएं..

     

    नटखट माखन चोर,

    यशोदा मैया का दुलारा..

    माखन चुराने और मटकी फोड़ने,

    देखो कृष्ण-कन्हैया आया है..

    दही हांडी की शुभकामनाएं..

    ऐसे में आज कान्हा की नटखट लीलाओं में से एक दही हांड़ी के इस खास और उत्साह से भरे पर पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इन खास संदेशों के जरिये आप बधाइयां दे सकते है।