Nita Ambani Birthday

    Loading

    मुंबई : हम में से ज्यादातर लोग नीता अंबानी (Nita Ambani) को बिजनेस टाइकून (Business Tycoon) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी के रूप में जानते है लेकिन यही उनकी एकमात्र पहचान नहीं है। वह रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की चेयरपर्सन हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) क्रिकेट टीम, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की मालकिन भी हैं। पारिवारिक व्यवसाय (Family Business) में शामिल होने के अलावा, नीता अंबानी एक सक्रिय परोपकारी के रूप में मानव कल्याण को भी बढ़ावा देती हैं।

    नीता अंबानी का जन्म 1 नवंबर 1963 को मुंबई में एक मध्यमवर्गीय गुजराती परिवार में रविंद्रभाई दलाल और पूर्णिमा दलाल के घर हुआ था। नीता मुंबई में एक मध्यमवर्गीय वातावरण में पली-बढ़ी। नीता अंबानी एक उन्होंने नारसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया। वह एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर हैं। जब वह एक स्कूल टीचर थीं, तब उनकी मुलाकात मुकेश अंबानी से हुई और उन्होंने 1985 में उनसे शादी कर ली। शादी के बाद, उन्होंने कुछ वर्षों तक एक शिक्षक के रूप में काम किया।

    शादी के बाद उन्हें काम करने से कोई नहीं रोकेगा

    मुकेश अंबानी के माता-पिता, धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी जब नीता दलाल के घर शादी का प्रस्ताव लेकर गए, तो उन्होंने एक शर्त रखी। उनकी शर्त थी कि शादी के बाद उन्हें काम करने से कोई नहीं रोकेगा और अंबानी परिवार इस शर्त पर राजी हो गया। वहीं सिमी गरेवाल के साथ एक इंटरव्यू में नीता अंबानी ने साझा किया कि मुकेश अंबानी से शादी के एक साल बाद उन्होंने पढ़ाना शुरू किया। उसने साझा किया कि वह ‘सेंट’ नामक एक स्कूल में पढ़ाती है।

    नीता और मुकेश के दो बेटे और एक बेटी है। आकाश और ईशा पीरामल बड़े बच्चे हैं और अनंत अंबानी छोटे हैं। आकाश अंबानी, अब रिलायंस जियो इन्फोकॉम में रणनीति के प्रमुख हैं। ईशा पीरामल अब रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल में निदेशक हैं। वहीं आकाश और ईशा पीरामल की शादी बड़े बिजनेस परिवार में हुई है।

    एडमिशन के दौरान कभी भी यात्रा नहीं करती है

    बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी कभी भी लाइमलाइट से बच नहीं पाती हैं। नीता अपने व्यस्ततम दिनों में भी कभी भी वर्कआउट सेशन मिस नहीं करती हैं। वह तैराकी, योग और शास्त्रीय नृत्य जैसी कई शारीरिक गतिविधियों में संलग्न हैं। नीता अंबानी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका के लिए बहुत समर्पित हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि केवल सर्वश्रेष्ठ छात्रों को ही स्कूल में प्रवेश दिया जाए। इसलिए, वह एडमिशन के दौरान कभी भी यात्रा नहीं करती है और व्यक्तिगत रूप से प्रवेश प्रक्रिया की निगरानी करती है।

    राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार

    2016 में, नीता अंबानी अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य के रूप में नामांकित होने वाली पहली भारतीय महिला थीं और दो प्रतिष्ठित आयोगों में शामिल हुईं: ओलंपिक चैनल आयोग और ओलंपिक शिक्षा आयोग। उन्होंने सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के मेकओवर में सक्रिय भाग लिया, जिसकी वह अध्यक्ष हैं। जमीनी स्तर पर खेल में अपनी पहल के लिए, अंबानी को भारत के राष्ट्रपति से ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2017’ मिला।