दुनिया का एक शहर जहां जनसंख्या बढ़ाने के लिए फ्री में दे रहे जमीन, जानें क्या है शर्तें

    नई दिल्ली : दुनिया के कई ऐसे देश है जो ज्यादा जनसंख्या होना ठीक नहीं समझते, इसलिए उन्होंने जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए कुछ कानून भी बनाए है। वही ऑस्ट्रेलिया (Australia) का एक ऐसा शहर है, जहां जनसंख्या की कमी को दूर करने के लिए मुफ्त में जमीन दी जा रही है। आइये जानते है आखिर ऑस्ट्रेलिया का ऐसा कौन सा शहर है जहां जनसंख्या  बढ़ाने के लिए फ्री में जमीन दी जा रही है और उनकी क्या शर्तें है….. 

    अनोखी पहल

    आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया का क्विल्पी (Quilpie) सिटी काउंसिल ने शहर में आबादी की कमी को दूर करने के लिए इस तरह की अनोखी पेशकश की है। दरअसल यहां जनसंख्या की कमी की वजह से पश्चिमी क्वींसलैंड राज्य के इस क्षेत्र में पशुपालन और भेड़ पालन से जुड़ी नौकरियों को भरने में बाधा का सामना करना पड़ रहा है। जनसंख्या कम होने के कारण नौकरियों के लिए लोग नहीं मिल रहे है। इसलिए ये कदम उठाया है। 

    शहर की इतनी है आबादी 

    इस बारे मने जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे भला इतने कम लोगों का कौनसा शहर कैसे रह सकता है। जहां भारत में 800 से ज्यादा लोगों की तो एक बस्ती ही रहती है। वही ऑस्ट्रेलिया के क्विल्पी शहर (Australian town Quilpie) की आबादी सिर्फ 800 है। जनसंख्या बढ़ाने के लिए अथॉरिटी ने यहां घर बनाने के लिए मुफ्त में जमीन देने की घोषणा (Free land offer) की थी। 

    इतने लोगों ने दिखाई दिलचस्पी 

    जहां तक बात थी इस नए आइडिया की तो सिटी काउंसिल को बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि शहर में लोग घर बनाने के लिए मुफ्त जमीन के लालच में आएंगे। लेकिन दो सप्ताह से भी कम समय में पूरे ऑस्ट्रेलिया और विदेश से करीब 250 से अधिक लोगों ने मुफ्त जमीन के बारे में जानकारी ली है। 

    जनसंख्या बढ़ाने के पीछे ये वजह 

    क्विल्पी सिटी काउंसिल ने शहर में आबादी की कमी को दूर करने के लिए इस तरह की पेशकश की है। जनसंख्या की कमी की वजह से पश्चिमी क्वींसलैंड राज्य के इस क्षेत्र में पशुपालन और भेड़पालन से जुड़ी नौकरियों को भरने में बाधा का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए वहां के सिटी काउंसिल ने ये अनोखी आयडिया का इस्तेमाल किया है। 

    ये है शर्त 

    आपको बता दें कि अगर आप यहां रहना चाहते है तो आपके लिए एक शर्त भी है। दरअसल यहां के अधिकारियों ने बताया कि नि:शुल्क जमीन मिलने के बारे में ब्रिटेन, भारत, हांगकांग और न्यूजीलैंड तक से लोगों ने पूछताछ की है, लेकिन इसके लिए किसी व्यक्ति का ऑस्ट्रेलियाई नागरिक होना या इसका स्थायी निवासी होना आवश्यक है। इसी शर्त पर यहां मुफ्त में जमीन मिल सकती है।