एक ऐसा गांव जहां लोग जमीन के अंदर बनी गुफाओं में रहते है, जानें क्या है वजह

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया में कई सारी चीजें है, जो आज भी हमें अचंभित कर देती है। आज हम आपको ऐसे ही एक हैरान कर देने वाली बात बताने जा रहे है। आम तोर पर सभी इंसान जमीन के ऊपर घर बनाकर रहते है, लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव भी है जहां इंसान जमीन के अंदर (Underground Village) बनाई गई गुफाओं में रहते हैं। जी हां हो गए न हैरान? आईये जानते है इस अनोखे गांव के बारे में सबकुछ….  

    दुनिया से अनजान 

    आपको बता दें कि 1969 तक इस गांव से दुन‍िया के लोग अंजान थे। इस गांव के बारे में कोई नहीं जनता था। लेकिन  साल 1969 में आई बाढ़ के कारण जब अंडरग्राउंड बने घरों में पानी भर गया तो पता चला कि यहां लोग भी रहते हैं। आनन-फानन में लोगों को यहां से निकाला गया, लेकिन पानी हटने के बाद ये वापस उसी गुफा में रहने चले गए। 

    ‘मत्‍माता’ एक अनोखा गांव 

    दरअसल यह गांव ट्यूनीशिया (Tunisia) के दक्षिणी हिस्से में है। इसका नाम है मत्‍माता। आपको बता दें कि इस गांव की बनावट काफी अलग तरह की है। यहां जमीन के अंदर गहरी गुफाएं बनाई गई हैं। जो दूर-दूर तक आपस में जुड़ी हुई हैं। गांव की इसी खूबी के कारण यह जगह टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन में तब्दील हो गई है। इतना ही नहीं बल्कि अब तक यहां स्टार-वॉर समेत कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। 

    सबसे सुरक्षित जगह 

    बता दें कि जमीन के अंदर बनी गुफाओं से वहां के लोगों को खासा लगाव है। इस पर ग्रामीणों का कहना है, यह घर हमारे लिए खास है क्योंकि ये बहुत अधिक सर्दी और तेज गर्मी से बचाते हैं। यहां रहने वाले ग्रामीण इस जगह को छोड़कर कहीं नहीं जाना चाहते। उनका मानना है कि यह हमारे लिए सबसे सुरक्षित जगह है और वो अपनी परंपराओं से दूर नहीं जाना चाहते। 

    कमाई का जरिया 

    जमीन के अंदर बने इन अंडरग्राउंड घरों में हर तरह की व्यवस्था मौजूद है। इतना ही नहीं बल्कि यहां बिजली भी है और टेलीविजन भी। यहां किसी को बुलाने या बात करने के लिए घरों में झांककर आवाज देते हैं। धीरे-धीरे यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर ग्रामीणों ने अपने घरों के कुछ हिस्सों को होटल में तब्दील कर दिया है। यह होटल उनकी आमदनी का जरिया बन गए हैं और इससे अब वे अच्छा खासा कमा भी लेते है। 

    इन घरों में है सुकून 

    इस बारें में वहां की रहिवासी 46 वर्षीय मॉन्‍ज‍िया कहती हैं, मैं अपने इस घर को छोड़कर कहीं नहीं जाना चाहती। इसकी सबसे बड़ी वजह है सुकून। हम आधुनिक घरों में रह सकते हैं, सब कुछ खरीद सकते हैं लेकिन जो शांत‍ि यहां पर है, वो कहीं नहीं मिल सकती। यहां रहने वाले ज्यादातर लोगों का भी यही मानना है। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो पैसों की तंगी के कारण आधुनिक घर नहीं खरीद पा रहे। यहां हम बहुत सुकून से रहते है ऐसे मोनीजिया का कहना है।