पर्यटकों के लिए खुला Buckingham Palace Garden, इस अनोखे खूबसूरती का कर सकते है दीदार

    Loading

    लंडन : दुनिया में खूबसूरती से सजे बेहद सारे ठिकाण हैं। उनमें से एक बकिंघम पैलेस गार्डन है, जो अपनी खूबसूरती के लिए काफी प्रसिद्ध है। दुनिया भर के पर्यटकों के लिए बेहद ख़ुशी की बात हैं की बकिंघम पैलेस गार्डन को पहली बार खोला गया हैं। क्या आप भी खूबसूरती से सजे इस गार्डन का दीदार करना चाहोगे। तो चलिए जानते हैं इस गार्डन केन बारे में सबकुछ…. 

    दुनिया के इस खूबसूरत जगह बकिंघम पैलेस गार्डन (Buckingham Palace garden) पहली बार 9 जुलाई से जनता के लिए खोल दिया गया है। आगंतुक लॉन पर स्व-निर्देशित पर्यटन और पिकनिक का आनंद ले सकते हैं। खबरों के मुताबिक, पहले से बुक किए गए गाइडेड ‘गार्डन हाइलाइट्स’ टूर का लाभ गुलाब के बगीचे, समर हाउस और वाइल्डफ्लावर मीडो के आसपास भी लिया जा सकता है। 

    क्या देखने को मिलेगा 

    किसी भी स्थल पर हम घूमने जाते हैं तो सबसे पहला सवाल हमारा यही रहता हैं, की उस जगह हमें क्या देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि यहां आप बड़ेहि सुंदर और आपको आकर्षित कर देंगे ऐसे नज़ारे देख सकते हैं। साढ़े तीन एकड़ की झील के पार द्वीप और उसके मधुमक्खियों के नज़ारों के अलावा, 156-मीटर हर्बेसियस बॉर्डर, हॉर्स चेस्टनट एवेन्यू, रानी विक्टोरिया और प्रिंस अल्बर्ट द्वारा लगाए गए और उनके नाम पर पेड़  भी यहां देखने को मिलेंगे। 

    कब हुआ निर्माण 

    बता दें कि 39 एकड़ में फैले महल के बगीचे का निर्माण 1820 के दशक में किया गया था। इसके कई देसी पौधे हैं जो अब लंदन में शायद ही कभी देखे जाते हैं। यह कथित तौर पर 1000 से अधिक पेड़ों, एक गुलाब के बगीचे, पांच मधुमक्खियों के छत्ते, शहतूत के पेड़ों का राष्ट्रीय संग्रह और 320 विभिन्न जंगली फूलों और घासों का घर है। 

    ये है सुविधा 

    अलावा महल शाही समारोहों से प्रेरित उत्पादों की बिक्री भी करेगा। रॉयल कलेक्शन ट्रस्ट के डिजाइनों में एक सैंडविच बैग, कॉरगिस, कैरिज, कपकेक और सैनिकों के साथ सजी, एक बकिंघम पैलेस हैंड सैनिटाइजर, कॉटन नैपकिन, एक पिकनिक कंबल और एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल, अन्य वस्तुओं के साथ शामिल हैं। 

    कैसे करे बुकिंग

    बुकिंग करने के लिए आपके लिए एक सबसे आसान तरीका है।  इस दी हुई लिंक पर  आप टिकट बुक कर सकते हैं। टिकटों की बिक्री शुरु हो गई है, यहां http://www.rct.uk पर खरीदे जा सकते हैं। तो इस जगह की सैर करने वाले इंतजार किस बात का जल्द कर लीजिये बुकिंग, और लीजिये एक बेहतरीन आनंद।