सावधान : फ्लाइट में सफर करते वक्त भूलकर भी न करें ये 5 काम, सुरक्षित सफर के यह है कुछ टिप्स

    नई दिल्ली : एक वर्ष से अधिक चल रहे इस कोरोना महामारी की वजह से कहीं सफर करना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में कई जरुरी काम होते है जिन्हे करने के लिए हमें घर के बाहर निकलना पड़ता है, सफर करना पड़ता है। और कहीं दूर का सफर है तो हम बस ट्रैन से ज्यादा फ्लाइट से सफर करना ठीक समझते है क्यों की ट्रेन और बस की तुलना में फ्लाइट हमें जल्दी पहुंचाती है। लेकिन कुछ ऐसी बातें है जिन्हें हवाई जहाज में सफर करते समय सावधानी बरतनी चाहिये। 

    कोरोना महामारी के चलते हमें ज्यादा प्रिकॉशन लेना जरूरी है क्योंकि हम नहीं जानते कि कौनसा यात्री बीमार है या उसे वायरस हुआ है या नहीं। हालांकि प्राथमिक रूप से बरती जाने वाली सावधानी जैसे मास्क , सेनिटाइज़र तो हम साथ रखते है पर इसके अलावा भी कुछ चीजे है। जिनका हमें ध्यान रखना है। सोशल मीडिया द्वारा एक पायलट ने पोस्ट किया है और उसमें उन्होंने बताया है की फ्लाइट में ट्रेवल करते वक्त किन पांच बातों का ख्याल रखना चाहिए। तो चलिए जानते है उन पांच सावधानियों के बारे मे ..    

    टिकटोक पर @tommycimato नाम से एक अकाउंट है जिस पर एक फ्लाइट अटेंडेंट ने सफर करते दौरान 5 ऐसी बातें बताई है जिसे नहीं दौराना है। इस टिप्स को जानकर आप अपना सफर सुरक्षित तरीके से कर सकते है। हालांकि यह टिप्स बेहद छोटी है लेकिन आपके स्वास्थ्य और सेफ सफर करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

    1. फ्लाइट अटेंडेंट ने सावधानिया को बताते वक्त सबसे पहली बात ये कहीं है की हवाई जहाज में सफर के दौरान कोई भी व्यक्ति छोटे कपडे यानि शॉर्ट्स पहनकर ना चढ़े।  उन्होंने आगे कहां की आपकी बॉडी जितनी  ज्यादा कवर रहेगी उतनेही आपको वायरस के चपेट में आनेका खतरा काम होगा। 

    २. दूसरी बात उन्होंने ये बताई है कि आप भूलकर भी अपना सर विंडो पैन पर न टिकाये क्योंकि हम नहीं जानते वह किसी ने हाथ पोछा है या विंडो पैन कितना गंदा है। 

    3 .तीसरी सलाह उन्होंने ये दी है कि फ्लाइट का बाथरूम यूज़ करते वक्त हाथों से फ़्लैश को ना छुये और जभ भी फ्लश करना हो तो आपने हाटों में टॉयलेट पेपर बांध लें  फ्लश में भी कीटाणु हो सकते है। इसलिए सावधानी बत्र्तन बेहद जरुरी है। 

    4. चौथी सलाह उन्होंने ये दी की आपकी बॉडी बिलकुल भी डिहाइड्रेट नहीं होनी चाहिए इसलिए जितना ज्यादा हो सके पानी पिटे रहे। क्यों की फ्लाइट में सफर करते वक्त डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे ज्यादा होती है। 

    5. आखरी टिप में फ्लाइट अटेंडेंट ने कहां की अगर आप असहज या अच्छा  रहे हो  तो तुरंत क्रू को इस बारें में जानकारी  दें। वे आपके मदद के लिए ही है। जैसे ही आप अपनी समस्या केन बारे में बताएंगे आपकी मदद तुरंत को जाएगी।