खुशखबरी : भारत की पहली स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर आज से शुरू, IRCTC करेगा लॉन्च, जानें पूरी डिटेल्स

    नई दिल्ली : भारतवासियों समुद्र की लहरों का लुत्फ उठाना चाहते हो, तो ये ख़बर जानकर आप बेहद खुश होंगे। IRCTC यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन आज देश का पहला लग्जरी क्रूज लाइनर लॉन्च करने वाला है। आपको बता दें कि इस लग्जरी क्रूज का मजा लेने के लिए आपको इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि इसकी बुकिंग आज से यानी 18 सितंबर से ही शुरू होने वाली है। जानते है भारत की पहली स्वदेशी लग्जरी लाइनर से जुड़ी पूरी जानकारी… 

    स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर की यहां करें बुकिंग

    आप भी अपने देश के पहली लग्जरी क्रूज का आनंद लेना चाहते है तो इसके लिए आपको IRCTC यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के वेब पोर्टल पर बुकिंग करनी होगी। आपको बता दें कि IRCTC यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने अपने स्वदेशी लग्जरी क्रूज के प्रमोशन और मार्केटिंग के लिए मैसर्स वॉटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड की और से संचारित कॉर्डेलिया क्रूज के साथ हाथ मिलाया है और किये गए समझौते पर हस्ताक्षर किये है।

    स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर से इन जगहों की होगी सैर

    स्वदेशी लग्जरी लाइनर अपने आप में बेहद नायाब दिख रहा है। आपको बता दें कि ये देश का पहला स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर आपको देश के एक नहीं बल्कि कई जगहों की सैर कराएगा। यह स्वदेशी क्रूज यात्रियों को कोच्चि, गोवा, दीव, लक्षद्वीप, और श्रीलंका इन जगहों पर घुमाएगी। साथ ही भारत के कुछ लोकप्रिय और अंतरराष्ट्रीय स्थलों में भी ले जायेगी। 

    दरअसल भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ने कहां था कि कॉर्डेलिया क्रूज भारत का प्रीमियम क्रूज लाइनर है और ये भारत में क्रूज संस्कृति को बढ़ावा देने और चलने की इच्छा रखते है। ये स्टाइलिश और बेहद शानदार है। इससे भी महत्वपूर्ण बात ये है की वो भारतीय है। IRCTC ने कहां कि जहां में सवार पर्यटकों को कोच्चि, गोवा, दीव, लक्षद्वीप, और श्रीलंका जैसे बेहतरीन भारतीय पर्यटन स्थल और अंतरराष्ट्रीय स्थलों की नौकानयन के जरिये सैर कराएंगे। इस शानदार क्रूज का अनुभव लेने के लिए IRCTC की वेबसाइट www.irctctourism.com  जाना होगा।

    भारत में क्रूज को किया जाएगा प्रमोट

    IRCTC ने टूरिज्म सर्विस के तहत यह क्रूज चलाने का फैसला लिया है। IRCTC के मुताबिक़, कॉर्डेलिया क्रूज़ेज़ भारत की प्रीमियम क्रूज लाइनर कंपनी है। आपको बता दें कि इस कंपनी का उद्देश्य यह है कि भारत में भी लाइनर को प्रमोट किया जाएं। साथ ही ग्राहकों को एकदम शानदार सुविधाएँ दी जाएगी जो स्टाइलिश, लग्जरियस और आरामदेह भी होगी। भर में जिस तरह लोक अपने छुट्टियों को मनाते है, आनंद लेते है ठीक उसी तरह का आनंद और सेवा देने की कोशिश की जा रही है। 

    इस स्टेशन से होगी शुरुआत

    आपको बता दें कि स्वदेशी लग्जरी क्रूज लाइनर अपने पहले फेज में बेस मुंबई स्टेशन से रवाना होगा। इसके बाद साल 2022 में इसका स्टेशन चेन्नई में शिफ्ट कर दिया जाएगा। साथ ही इसके बाद श्रीलंका के अलग-अलग इलाके जैसे कोलंबो, त्रिकोण माली, गाले, और जाफना के लिए भी टूरिस्ट रवाना होंगे।