ये है इंडिया की 5 जगहें, जहां है सबसे साफ हवा और खूबसूरत मौसम, घूमने के लिए बेहतरीन शहरें

    Loading

    नई दिल्ली: जहां पूरी दुनिया प्रदूषण जैसी समस्या से जूझ रही, वही इसमें भारत भी कही पीछे नहीं है। हमारे देश में भी प्रदूषण जैसी समस्या बहुत ज्यादा है। सरकार इस प्रदूषण को खत्म करने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहे है, साथ ही ऐसे कई एनजीओ भी है, जो प्रदूषण संबंधित जागरूकता के लिए काम कर रहे है। देश की राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्र के समेत कई शहरों में बेहद जहरीली हवा है।

    इतना ही नहीं बल्कि अब गावों में भी हवा का स्तर बेहद खराब हो रहा है। लेकिन ऐसे में भारत में कुछ ऐसे जगह भी है जहां हवा बेहद साफ और मौसम बेहद खुशनुमा है। आइए जानते है, देश के कुछ ऐसे शहर जहां बेहद साफ हवा है और बेहद खूबसूरत मौसम है,शुद्ध हवा है, जहां आप अपने छुट्टियां बड़े अच्छे से एन्जॉय कर सकते।  

    1. विशाखापट्टनम

    सबसे पहले शुरुआत करेंगे आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम से ये एक ऐसा शहर है, जो काफी मशहूर है। इस शहर की कई खासियत है। बता दें कि समुद्र के किनारे बसा ये शहर काफी शांत है और प्रदूषण से भी दूर है। यहां आप समुद्र के बीच का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा भी छुट्टियों में कई हिल स्टेशन आदि पर जा सकते हैं, जहां भी आपको शहर से काफी ज्यादा साफ हवा मिलेगी। इस तरह आप अपनी छुट्टियां बेहद साफ और शुद्ध हवा में बिता सकते है। 

    2. आइजोल

    मिजोरम खूबसूरती से भरा पड़ा है, आपके जानकारी के लिए बता दें कि मिजोरम की राजधानी आइजोल भारत के सबसे साफ हवा वाले शहरों में से एक है। यहां आप कम खर्च में कुछ दिन रह सकते हैं और आपको यहां घूमने के लिए लेक, तालाब, वाटरफॉल जैसे कई प्लेस मिलते हैं, जहां आप मजे से घूम सकते हैं और कुछ दिन बीता सकते हैं। यहां की हवा ही नहीं बल्कि पानी भी बेहद साफ है। 

    3. अमरावती

    आंध्रप्रदेश का विशाखापट्टनम जैसा बेहद साफ हवाओं वाला है, ठीक वैसे ही आंध्रप्रदेश की अमरावती भी आपके घूमने के लिए एक बेहद अच्छा स्थान हो सकता है, यहां प्रदूषण काफी कम है। यहां भी आप कम खर्च में कई जगह घूम सकते हैं और घूमने के लिए आसपास की जगह जा सकते हैं। दरअसल, यह प्रकृति से जुड़ी और धार्मिक स्थलों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां बेहद खुशनुमा मौसम है। 

    4. दावणगेरे

    आपको बता दें कि दावणगेरे यह कर्नाटक का एक शहर है, जो कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से 250 किलोमीटर है। यह स्थान भी हेरिटेज साइट, प्रकृति से जुड़े दर्शनीय स्थल के लिए काफी फेमस है और यहां दक्षिण भारत के काफी लोग आना पसंद करते हैं। आप भी एक बार यहां आएं और प्रकृति के शुद्ध हवा का लुफ्त उठाएं। 

    5. कोयम्बटूर

    शायद आपको ये बात पता न हों, बता दें कि तमिलनाडु के शहर कोयंबटूर को दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहा जाता है और यहां की हवा काफी साफ है। कोएम्बूटर और इसके आस-पास घूमने के लिए कई तरह की जगह हैं, जहां आप सर्दी की छुट्टी में मजे कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा सर्दी पसंद नहीं है तो भी यह शहर आपके लिए बेस्ट हो सकता है। तो ये जगह घूमने के लिए बेहद खास है।