File Photo
File Photo

Loading

नई दिल्ली: हमेशा की तरह इस साल भी गर्मियां लगते ही लोग घूमने का प्लान बनाते है। जैसा कि हम सब जानते है कि समर वेकेशन्स के लिए देश में कई शानदार और खूबसूरत  जगहें मौजूद हैं ,लेकिन आपको बता दें कि  कुछ ऐसी भी जगहें है जो गर्मियों में घूमने के लिए सही नहीं है। जी हां गर्मियों में कुछ जगहों (Worst tourist places) को एक्सप्लोर करना आपके लिए गलत साबित हो सकता है , जिससे घूमना तो दूर बल्कि आपका पूरा सफर भी बेकार हो सकता है। दरअसल गर्मी में घूमने के लिए ठंडी जगहों का चुनाव बेस्ट रहता है। तो आइए जानते है गर्मियों के इस सीजन में आपको कहां जाने से बचना है। 

मथुरा-वृंदावन

भला राधा-कृष्ण की नगरी मथुरा और वृंदावन को कौन नहीं जानता, इस स्थल को  देश की टॉप ट्रैवल डेस्टिनेशन्स में गिना जाता है। ऐसे में धार्मिक स्थलों पर घूमने के शौकीन लोग गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए अक्सर मथुरा-वृंदावन का रुख करते हैं। जिसके चलते गर्मियों में यहां भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिलती है। ऐसे में तपती धूप और भीड़ के चलते आपका सफर बेकार हो सकता है। इसलिए गर्मियों में मथुरा-वृंदावन के सफर को अवॉयड करना बेहतर रहता है। ताकि आपको किसी भी तरह की घबराहट न हों या फिर आपकी तबियत खराब न हो इसके लिए आपको गर्मियों में मथुरा और वृंदावन जाने से बचना होगा। 

जैसलमेर

कई बड़े शहर है जहां की कुछ चुनिंदा जगहों पर लोग घूमने जाते है। उन्ही में से एक राजस्थान का जैसलमेर है। जी हां राजस्थान का रुख करने वाले ज्यादातर पर्यटक जैसलमेर को एक्सप्लोर करना नहीं भूलते हैं। मगर जानकारी के लिए आपको बता दें कि गर्मी के समय जैसलमेर को देश की सबसे गर्म जगहों में गिना जाता है। ऐसे में इस चिलचिलाती हुई धूप में  जैसलमेर के किलों से लेकर रेगिस्तान में घूमना आपके लिए किसी सजा से कम नहीं होता है। इसलिए गर्मी में जैसलमेर जाने का प्लान आपके लिए खराब ऑप्शन साबित हो सकता है। 

गोवा

आमतौर पर गर्मी से राहत पाने के लिए लोग गोवा के बीचों का रुख करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि गर्मियों में गोवा के बीच पर काफी उमस रहती है।  ऐसे में आपके लिए बीच पर ज्यादा देर तक घूमना संभव नहीं हो पाता है, और उमस में घबराहट भी होती है। इसलिए गर्मियों में गोवा जाने से आपकी ट्रिप प्लान करना गलत साबित हो सकता है। 

आगरा

जाहिर सी बात है आगरा में स्थित ताजमहल का दीदार करना कई लोगों का सपना होता है। वहीं ताजमहल की खूबसूरती हर मौसम में लाजवाब नजर आती है। मगर गर्मी के दौरान आगरा का सफर आपके लिए बेहतर विकल्प नहीं होता है। जी हां आपको बता दें कि अप्रैल के महीने से आगरा में काफी गर्मी पड़ने लगती है। ऐसे में धूप और पसीने के बीच आगरा को एक्सप्लोर करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए ध्यान रहे कि  गर्मियों में घूमने के लिए इन जगहों को चुनने से बचे।