File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : अगस्त के इस महीने में त्योहारों की शुरुवात हो गई है और अगले महीने में भी बेहद खास त्यौहार है। इसमें सबसे बड़े त्यौहार रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी है और इन त्योहारों पर कई बहार जाने का प्लान बना रहे है। तो कई राज्यों ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए अलग- अलग नियम बनाये है। इसलिए अगर आप त्योहारों के खास अवसर पर यात्रा कर रहे है तो जिस राज्य में आप जा रहे है। वहां आपको आरटीपीसीआर (RT-PCR) निगेटिव रिपोर्ट या वक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate ) मांगा जा सकता है। 

    अगस्त के इस महीने में रक्षाबंधन और गणेश चतुर्थी का त्यौहार देश में सभी जगह मनाया जायेगा और कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आने की आशंकाए भी है। इस वजह से कई राज्यों ने यात्रा संबंधी नए नियम जारी किये है। कुछ राज्यों में यात्रा के दौरान आपसे आरटीपीसीआर (RT-PCR) निगेटिव रिपोर्ट मांगी जा सकती है या कई राज्यों में वक्सीनेशन सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है। इसलिए आज हम आपको ट्रेवल करने से पहले कौनसे राज्य में क्या नियम है इस बारे में बताने वाले है। 

    इन राज्यों में जरुरी है RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट 

    अगर आप छत्तीसगढ़  तो वहां जाने वाले लोगों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट जरुरी है। आपको बता दे की मंगलवार से हवाई मार्ग से पहुंचने वाले यात्रिओं को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट कंपल्सरी कर दी है। यह RT-PCR की रिपोर्ट 96 घंटे पहले से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए। 

    साथ ही 5 अगस्त से केरल से तमिलनाडु की यात्रा करने वाले अगर चेन्नई आना चाहते है तो आपको RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट जरुरी है। वैसे गोवा ने भी केरल से आने वाले यात्रिओं के लिए RT-PCR रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। इसमें कर्नाटक भी शामिल है। कर्नाटक सर्कार ने केरल और महाराष्ट्र से आने वाले यात्रिओं के लिए RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट जरुरी कर दी है। 

    इन राज्यों में लगेगा वक्सीनेशन सर्टिफिकेट

    अब-तक हमने बात कि RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट जिन राज्यों में जरुरी है उनकी। लेकिन हम अब हम बात कर हरे है उन राज्यों कि जहां आपको प्रवेश करने के लिए वक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य है। अगर आप हिमाचल जा रहे है तो आपके पास 72 घंटे पुरानी RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। आपको बता दें की इस राज्य में आने वालों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है और आपने वैक्सीन  की दोनों डोज़ मिली है तो भी आप वक्सीनेशन सर्टिफिकेट के सत्यः यात्रा का रसकते है। 

    इन राज्यों में नहीं लगेगी RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट

    आपको बता दें की ऐसे कई राज्य है जहां आपको RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट दिखानी की कोई जरूरत नहीं है। इनमे छत्तीसगढ़, ओडिशा,त्रिपुरा, मणिपुर, महाराष्ट्र,उत्तराखंड और मेघालय शामिल है। साथ ही आंध्र प्रदेश मध्य प्रदेश , हरियाणा ,चण्डीगढ, पंजाब भी शामिल है और राजस्थान, नागालैंड में यात्रा कर वहां टीके की एक डोज़ ले चुके लोगों को RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य नहीं है।