(Image-Social Media)
(Image-Social Media)

    Loading

    नई दिल्ली: हिमालय का दर्शन भला कौन नहीं करना चाहेगा और अगर हम इसके लिए आपको एक खास जगह भी बता दें तो आपकी यह ट्रिप और भी शानदार हो जाएगी। जी हां आज हम बात कर रहे खलिया टॉप की जो एक बेहद ही सुंदर बर्फीली चोटियों से घिरा ट्रैक है। यहां टूरिस्ट हिमालय के दर्शन बड़े अच्छे से कर सकते है। यहां का नजारा इतना मनोहारी है कि आप बर्फीली चोटियों को करीब से देख सकते हैं और बर्फ में चल भी सकते हैं। आइए जानते है आज खलिया टैक के बारे में… 

    खलिया टैक 

    आपको बता दें कि यहां दूर-दूर तक फैले घास के मैदानों में सैलानी चल सकते हैं। ऐसे में अगर आप यहां  जाते है टी प्रकृति की असली खूबसूरती से रूबरू हो सकते हैं। इस ट्रैक पर आप गर्मियों में भी बर्फ पर चल सकते हैं, साथ ही ठंडी के मौसम में भी सैलानी यहां आते है। अगर आप किसी आम जगह को छोड़कर कुछ खास जगह पर जाना चाहते है तो खलिया टॉप आपके लिए बेहद शानदार प्लेस है।

     

    प्रकृति का नायाब नजारा 

    दरअसल यहां आपको जितना रोमांच और एडवेंचर मिलेगा कहीं और नहीं मिल पाएगा। खलिया टॉप में आप आसपास की पर्वत चोटियों के अद्भुत दृश्यों को निहार सकते हैं और अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि  यह ट्रैक उत्तराखंड में है। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में स्थित खलिया टॉप की खूबसूरती सैलानियों को बांध लेती है, सैलानियों को अपनी और आकर्षित करने के लिए यह एक बेहद सुंदर जगह है। 

    यहां है खलिया टॉप

    अगर आप यहां जाना चाहते है तो आपको बता दें कि खलिया टॉप मुनस्यारी से करीब 12 किमी दूर स्थित है। यह बर्फ से ढकी अल्पाइन घास का मैदान है। जो ट्रैकर्स की पसंदीदा जगहों में से एक है। बता दें कि मुनस्यारी से खलिया टॉप तक का ट्रैक एक दिन में पूरा किया जा सकता है। हालांकि, जब आप इस ट्रैक पर निकले तो ब्रेक लेकर इसे पूरा करें। 

     

    खलिया की ये है खासियतें 

    बता दें कि खलिया शीर्ष शिखर पर वास्तविक चढ़ाई बलती बेंड से शुरू होती है, जहां से चोटी लगभग 6 किमी है। यह ट्रैक मार्ग घने जंगलों से होकर गुजरता है। जहां आप कई तरह के जानवरों और पक्षियों को देख सकते हैं। इस ट्रैक को पार करते वक्त पंचचुली, नंदादेवी, हरदेव, नंदाकोट और राजरंभा की पर्वत चोटियों को देख सकते हैं। खलीया टॉप समुद्र तल से लगभग 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। तो भला देर किस बात कि आप भी कर आइए खलिया ट्रैक की सैर।