हिमाचल की एक ऐसी जगह जिसे कहते है मिनी स्विट्जरलैंड

    Loading

    नई दिल्ली : स्विट्ज़रलैंड एक ऐसी जगह है। जहां न केवल हम भारतीय बल्कि दुनिया के ज्यादातर लोग है जो वहां जाना चाहते है। ऐसा कहां जाता है कि अगर धरती पर स्वर्ग है तो वह स्विट्ज़रलैंड है। स्विट्जरलैंड का नजारा बेहद आकर्षक है। वहा की हरियाली, खूबसूरत पहाड़ियां, सर्द मौसम दुनिया भर में प्रसिद्ध है। 

    लेकिन स्विट्ज़रलैंड जाना हर एक के बजट में नही होता। ऐसे में स्विट्ज़रलैंड जैसी खूबसूरती का अनुभव करना चाहते है, तो आपको स्विट्ज़रलैंड जाएं की कोई जरूरत नहीं, आपके कम बजट में और भारत में ही आप स्विट्ज़रलैंड का मजा ले सकते है। जी हां आज हम आपको एक एसी जगह के बारे में बताने वाले है जिसे मिनी स्विट्जरलैंड कहां जाता है। 

    खज्जियार को मिली यह उपाधि 

    आपको बता दें कि दिल्ली से सिर्फ 508 किलोमीटर की दुरी पर यह मिनी स्विट्ज़रलैंड है, जिसका नाम ‘खज्जियार’ है। खज्जियार इस जगह को दुनिया के 160 मिनी स्विट्ज़रलैंडस में से एक माना जाता है। दरसल स्विज के राजदूत इन्होने यहां के खूबसूरती का नजारा देखा और वे आकर्षित हो गए। तभी उन्होंने 7 जुलाई 1992 को खज्जियार इस जगह को हिमाचल प्रदेश का “मिनी स्विट्ज़रलैंड” (Mini Switzerland) की उपाधि दी है। तब से यह जगह मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से जानी जाती है। 

    स्विट्ज़रलैंड जैसी खुबसूरती 

    स्विट्ज़रलैंड के खूबसूरती की तुलना में खज्जियार भी कुछ कम नहीं है। यहां का मौसम मानो आपका दिल  जीत लेगा, यहां की सर्द हवा, चरों और हरियाली, ऊंचे पहाड़ यह सब इतना मनोहारी है की आपको ऐसा महसूस होगा की आप वाकई में स्विट्ज़रलैंड आये है। यहां जाकर आपको सुकून महसूस होगा। तो चलिए तयार हो जाइए मिनी स्विट्ज़रलैंडका मजा लेने के लिए। 

    खज्जी नाग मंदिर 

    यह घूमने की मजगह बेहद बड़ी नहीं है पर इसकी पर्यटकों में बेहद प्रसिद्धि है। यह जगह बड़े-बड़े हिलस्टेशनों से कम नहीं है। आपको बता दें कि खज्जियार ये जगह हजारों साल पुरानी है। इस छोटे हिल स्टेशन को खाज तोर पर खज्जी नागा मंदिर के लिए जाना जाता है। इस मंदिर में नागदेव की पूजा आराधना होती है। 

    लेकिन सैलानी यहां खासकर यहां के पहाड़ी इलाकों का मजा लेने यहां आते है। आप भी यहां एक बार जरूर आएं। दिन में यहां का मौसम बेहद सुहाना होता है लेकिन रात का समा कुछ और ही होता है। मानो आप किसी दूसरी दुनिया में आएं है। यहां आकर आप बेहद अलग और बेहतरीन अनुभव का हसासा करेंगे। 

    सुंदर नजारा- खज्जियार झील 

    खज्जियार का मुख्य आकर्षण यहां के झील है जो की बेहद सुहाने है। यह झील चीड़ और देवदार के पेड़ो से ढके हुए है और यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाती है झील के चारों और फैली हरीभरी और मुलायम घास। ये घास उन झीलों को और भी बेहद सुंदर बनाती है। आपको बता दें कि झील के बिच में टापूनुमा दो जगह है, जहां सैलानी जाकर और भी रोचक नजारे देखने लगता है। साथ ही खज्जियार में अलग-अलग रोमांच से भरे खेलों का आयोजन किया जाता है।