अनोखा त्योहार: जानें इस देश में बंदरों को क्यों परोसी जाती है लाखों रुपये की फल- सब्जियां

    नई दिल्ली: दुनिया में कई सारे देश है और उन सभी देशों में अलग-अलग रीति रिवाज है। कुछ परंपराएं तो बेहद अलग और अनोखी है जिसे हम सबने जानना चाहिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही दिलचस्प जानकारी लेकर आए है। दरअसल थाईलैंड (Thailand) में लोपवबरी (Lopawbury) नाम का एक राज्य है इस जगह को बंदरों (monkeys) का प्रांत भी कहा जाता है। यहां इन दिनों मंकी बफे (monkey buffet) यह अनोखा त्योहार मनाया जाता है। आइए जानते है इस फेस्टिवल के बारे में सबकुछ…. 

    बंदरों को समर्पित त्यौहार 

    बता दें कि थाईलैंड के लोपबरी नाम के इस राज्य में बंदरों को समर्पित यह त्योहार मनाया जाता है। यह अनोखा त्यौहार पूरी तरह बंदरों के लिए होता है। इस सबसे अनोखे त्यौहार को देखने के लिए दुनियाभर से सैलानी खासतौर पर इस फेस्टिवल पर थाईलैंड पहुंचते हैं। यह फेस्टिवल हर साल मनाया जाता है, लेकिन पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण इस पर रोक लगा दी गई थी, जिसे अब वापस शुरू कर दिया गया है। 

    पर्यटकों का मुख्य आकर्षण 

    दरअसल मंकी बफे के इस फेस्टिवल में हर साल बंदरों को लाखों रुपये की फल और सब्‍जियां परोसी जाती हैं।  इस साल उन्हें करीब 2 टन फल-सब्जियां खाने को दी गई। हर साल मनाए जाने वाले इस फेस्टिवल की वजह है पर्यटक। सैलानियों को आकर्षित करने और बंदरों को धन्यवाद अदा करने के लिए मंकी बफे फेस्टिवल सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल बंदरों की पार्टी में करीब 2.25 लाख रुपये का खर्च आया है। इस त्यौहार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। 

    ऐसे दिया जाता है खाना 

    यहां बंदरों को खाने में सेब, केला, ड्यूरियन और अनानास जैसे फल खाने को दिए जाते हैं। खाने का सामान रखते ही बंदरों की भीड़ लग जाती है। बंदरों को खाना बेहद सम्मान के साथ दिया जाता है। इनके लिए प्लेट में खाने को व्यवस्थित करके रखा जाता है। खास बात है कि बंदर यहां मौजूद किसी पर्यटन को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसे देखने के लिए सैकड़ों टूरिस्‍ट यहां पहुंचते हैं। यहां बंदर पर्यटकों का ध्यान अपनी और केंद्रित करते है। 

    लाखों लोगों ने दी दस्तक 

    आप जानकर हैरान होंगे कि थाइलैंड में यह फेस्टिवल देखने के लिए खासतौर पर नवंबर में 1 लाख पर्यटक पहुंचे हैं। जो साबित करता कि पर्यटकों के बीच इसके प्रति कितना उत्साह है। पिछले 10 महीने में सबसे ज्‍यादा टूरिस्‍ट यहां पहुंचे हैं। मोरक्‍को से आए अयूब बाउखारी कहते हैं, मैं यहां पहुंचकर काफी खुश हूं और मैं अगले साल भी इस फेस्टिवल में आना चाहूंगा। इस तरह त्यौहार में यहां का अनोखा नजारा देखने के लिए  पर्यटकों को भीड उमड़ती है। 

    खास पार्टी का आयोजन 

    मंकी बफे फेस्टिवल के लिए लोपबरी के फ्रा प्रेंग सैम योद मंदिर के बाहर बंदर इकट्ठा होते हैं। यही इनके लिए खास पार्टी का आयोजन किया जाता है।इस साल बंदरों के लिए खासतौर ड्यूरियन फल का भी इंतजाम किया गया था। कटहल की तरह दिखने वाले ड्यूरियन फल की थाईलैंड और इंडोनेशिया में काफी पैदावार होती है। इसे बंदर बेहद चाव से खाते हैं। इस त्यौहार को मनाते हुए यहां बंदर बहुत मजे लेकर सभी फल सब्जियां कहते है।