गर्मियों के छुट्टियों में दोस्तों के साथ घूमने जाना है? तो चंडीगढ़ के करीब है ये 5 शानदार जगहें, ट्रिप होगी यादगार

    Loading

    नई दिल्ली: समर लगते ही लोग घूमने का प्लान बनाते है, ये एक ऐसा मौसम होता है जहां लोग अपनी भागदौड़ भरी लाइफ से थोड़ा दूर होकर अपने जिंदगी के कुछ पर मौजमस्ती में गुजारते है ऐसे में वे घूमने जाते है, और खास कर दोस्ती यारी में घूमने का मजा कुछ और ही होता है, अगर आप भी इस गर्मी के मौसम कही घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दें कि चंडीगढ़ के करीब 5 ऐसी खूबसूरत जगहें है जो आपके इस ट्रिप को और भी मजेदार बना देगी। आइए जानते है इन खूबसूरत और शानदार जगहों के बारे.. 

    कसौली (Kasauli)

    आपको बता दें कि चंडीगढ़ से 100 किमी की दूरी पर स्थित यह जगह हिमाचल के सोलन जिले में स्थित है, जो बेहद खूबसूरत है। आपको बता दें कि यहां की वास्तुकला और बुनियादी ढांचे पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते हैं। जी हां बता दें कि यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए एकदम बेस्ट है। तो इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए यहां बताई गई जगहों पर जाने का प्लान परिवार और दोस्तों के साथ बना लीजिए और कुछ दिन सुकून से प्रकृति की गोद में बिताए।  

    बड़ोग (Barog)

    कसौली के जैसे ही शोर शराबे से सुकून पाने के लिए शिमला और कालका हाईवे के पास स्थित यह बड़ोग जगह बहुत शानदार है, जहां आप प्रकृति की गोद में समा सकते है। आपको बता दें आप चंडीगढ़ से बस 2 घंटे का सफर तय करके पहुंच सकते हैं। यहां पर आपको पहाड़, झरने, झील का आनंद उठाने का पूरा मौका मिलेगा। वहां पहुंचने के बाद, आपको डोलनजी बॉन मठ की यात्रा करनी चाहिए, जो इस क्षेत्र में तिब्बती और बौद्ध मान्यताओं का केंद्र है, ये बहुत मशहूर है। आप बड़ोग कैंपिंग ग्राउंड में अपने दोस्तों के साथ एक मजेदार समय बिता सकते हैं और सुकेती फॉसिल पार्क की यात्रा कर सकते हैं जो मार्कंडेय नदी के तट पर स्थित है।

    परवानो (Parwanoo)

    चंडीगढ़ से कुछ दूरी पर यह छोटा सा गांव हिमाचल प्रदेश और हरियाणा की सीमा पर स्थित है। यह गांव लाल सेब, जैम, जेली और मुरब्बे के लिए जाना जाता है। यहां का मुख्य आकर्षण केबल कार राइड, हाइकिंग और टिम्बर ट्रेल ट्रेकिंग है। गहरी घाटियां और पहाड़ी इलाके जिन्हें आप रोपवे से यात्रा करते समय देख सकते हैं, एक अविस्मरणीय अनुभव होगा आपके लिए।  

    नालागढ़ (Nalagarh)

    हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh tourism) के सोलन जिले में स्थित यह किला प्राकृतिक संपदा से धन्य है। यहां पर आपको सिरसा नदी से शिवालिक पहाड़ियों का अद्भुत दृश्य देखने को मिलेगा। आपको बता दें नालागढ़ किला यहां का प्रमुख आकर्षण है, जो अब एक हेरिटेज होटल के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है। आप गोबिंद सागर झील के पास कैंपिंग, ट्रैकिंग और फिशिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद उठा सकते हैं। 

    मोरनी हिल्स (Morni hills)

    चंडीगढ़ शहर से केवल एक घंटे की दूरी पर स्थित यह हिल स्टेशन बहुत खूबसूरत है। आप वहां पर कुछ पल प्रकृति की गोद में शांति से बिता सकते हैं, शोर शराबे से दूर आप वहां झील में नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा रंग बिरंगे पक्षियों को देखने का भी लुत्फ उठा पाएंगे। 

    All Photo Credit Twitter