Vastu Jyotish Tips, LIfestyle News
वास्तु ज्योतिष टिप्स (फोटो-सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: वास्तु-शास्त्र (Vastu Tips) हमारे जीवन में एक अहम भूमिका निभाता है, माना जाता है कि अगर इनका पालन सही ढंग से किया जाए, तो इंसान जमीन से फलक तक पहुंच सकते हैं और अगर इसे नजरअंदाज किया जाए, तो भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

अगर बात पड़ोसियों या रिश्तेदारों की करें तो, पड़ोसियों या रिश्तेदारों से मदद मांगना कोई बुरी बात नहीं है। सामान्य जीवन में सभी लोग एक दूसरे की मदद करते हैं। दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजें चीजें भी एक दूसरे के साथ साझा करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मुफ्त में ली गई कुछ खास चीजों के इस्तेमाल से जीवन में वास्तु दोष लगता है।

मुफ्त में नहीं करना चाहिए इन चीजों का इस्तेमाल

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, चार चीजों का इस्तेमाल कभी मुफ्त में नहीं करना चाहिए। ऐसे में आइए आज हम जानेंगे कि कौन सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें पड़ोसियों से किसी भी कीमत पर नहीं लेना चाहिए और अगर आप किसी के पडोसी हैं, तो इन चीजों को देने से बचना भी चाहिए।’

इन चीजों को देने से बचें 

रुमाल

वास्तु के नियमों के अनुसार, किसी भी व्यक्ति से गिफ्ट के तौर पर रुमाल लेना या किसी व्यक्ति का रुमाल इस्तेमाल करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। कहते हैं, किसी से भी रुमाल का लेन-देन करना बेहद ही अशुभ है, ऐसा करने से संबंधों में दरार आता है।

दूध

पड़ोसियों से दूध भी नहीं लेना चाहिए। दूध का संबंध चंद्रमा से होता है। अपने पड़ोसियों से दूध लेने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति खराब होती है, जिसके कारण मानसिक तनाव पैदा होता है और मन अशांत बना रहता है।

तेल

ऐसा माना जाता है कि, शनिदेव के प्रकोप से बचने के लिए उन्हें तेल चढ़ाना शुभ है, लेकिन किसी भी व्यक्ति से मुफ्त में तेल लेना बिलकुल गलत है, ऐसा करने से जीवन में आर्थिक तंगी की समस्या आ सकती है।

माचिस

ज्योतिष-शास्त्र में ऐसा माना गया है कि, पड़ोसियों से माचिस कभी नहीं लेनी चाहिए। इससे आस-पड़ोस में रिश्ते बिगड़ते हैं और लड़ाई-झगड़े का माहौल बनता है।

Vastu Jyotish Tips

                                                                         इन चीजों का नहीं करें दान (सोशल मीडिया)

सुई या कोई भी नुकीली या धारदार चीज

सुई या कोई भी नुकीली या धारदार चीज का लेन देन कभी भी नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में कलेश होते हैं और रिश्तों में खटास पैदा होती है।

नमक

अगर किसी दिन आप के घर में नमक खत्म हो जाए तो भूल से भी इसे पड़ोसी से मांगने की गलती न करें, माना जाता है कि नमक एक ऐसा तत्व है जिसका सीधा संबंध शनि भगवान से होता है। किसी भी व्यक्ति से मुफ्त में नमक लेना आप को आर्थिक समस्याओं में डाल सकता है।

 मिर्च

वास्तु-शास्त्र की मानें तो, पड़ोसियों से मिर्च भी कभी नहीं लेनी चाहिए। मिर्च का मूलभूत स्वाद तीखा होता है और मिर्च का आदान-प्रदान पड़ोसियों के साथ रिश्ते में तीखापन यानी कि विचारों में टकराव की स्थिति को पैदा करने का काम करता है।