खाना बनाने के बाद ‘ऐसे’ रखें तवा और कढ़ाई, वरना मुसीबतों से करना पड़ सकता है सामना

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भारतीय घरों की रसोई में इस्तेमाल होने वाले बर्तन घर में शुभता-अशुभता का सूचक भी माना जाता है। ऐसे में इनका उपयोग करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है।

    यदि आपका किचन ओपन किचन है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी बाहरी व्यक्ति की नजर आपके तवे पर ना पड़े। इसके लिए आपको तवे को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहां पर बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति की सीधी नजर आपके किचन या तवे पर नहीं पड़े। बाहरी लोगों की नजर तवे पर पड़ना अशुभ माना जाता है। आइए जानें उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में –

    ज्योतिष-शास्त्र के मुतबिक, अक्सर यह भी देखा जाता है कि लोग रात का भोजन बनाने के बाद तवे को वैसा ही छोड़ देते हैं। ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो सकती हैं। इसलिए रात को घर का भोजन बनाने के बाद तवे को अच्छी तरह से धो कर रखना चाहिए।

    वास्तु के अनुसार, किचन में तवे और कड़ाई को कभी उल्टा करके नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर में धन हानि के साथ अचानक होने वाली दुर्घटनाओं में वृद्धि होने की संभावना बनी रहती है।

    कहा जाता है कि, घर की स्त्रियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि गर्म तवे पर पानी न पड़े। इससे घर पर मुसीबतें आने का ख़तरा रहता है। कहते हैं कि, गर्म तवे पर पड़ने वाली पानी की बूंदों की ध्वनि की आवाज आपके घर में नकारात्मकता लाती है।

    ऐसा माना जाता है कि, तवे और कढ़ाई को साफ़ करते समय उसे किसी पैनी चीज़ से नहीं खुरचना चाहिए। इसके अलावा, तवे या कढ़ाई में खाना भी अशुभ माना जाता है।