exam

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: किसी भी छात्र के जीवन में परीक्षा की घड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। इस समय शांत मन से पढ़ाई करना ओर परीक्षा में सफल होना बहुत ज़रूरी होता है। क्योंकि, परीक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं में तनावपूर्ण स्थिति बनी रहती है। हर कोई अच्छे परिणाम को प्राप्त करने के लिए दिन-रात मेहनत भी करता है। लेकिन परीक्षा के दिन सब कुछ याद होने के बाद भी मानसिक दबाव होता है। खुद को साबित करने के लिए वह अंदर ही अंदर घुटन सी महसूस होती है। मेहनत करने के बाद भी अगर बच्चों को उनका मनचाहा परिणाम प्राप्त ना हो, तो वह निराश हो जाते हैं। ऐसे में कुछ ज्योतिष (Astrology) उपायों का प्रयोग करके छात्र-छात्राएं परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानें उन उपायों के बारे में –

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, पढ़ाई करने से पहले सरस्वती माता की धूपबत्ती, कपूर आदि से आपको उनकी पूजा करनी चाहिए। परीक्षा से 5 दिन पहले मीठे दही का सेवन करना चाहिए।

विद्या प्राप्ति के लिए बड़ों का लेना आशीर्वाद लेना बहुत ज़रूरी होता हैं। जब भी आप परीक्षा देने के लिए घर से निकलें। आप घर में माता पिता, दादा-दादी या कोई भी घर के बड़े सदस्य के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना न भूलें। एक छात्र को अपने गुरुजनों का सदैव सम्मान करना चाहिए और अपने सहपाठियों के प्रति सहयोग की भावना होनी चाहिए। जब भी आप परीक्षा देने के लिए घर से निकलें दही में थोड़ी सी शक्कर डालकर खा लें।  दही नही होने पर कोई भी मिठाई खा लें। ऐसा करने से परीक्षा में सफलता की संभावना बढ़ जाती हैं।

कहते हैं, सूर्य भगवान की पूजा करने से परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। इसके लिए एक लोटे में जल लेकर उसमें थोड़े से चावल, लाल चंदन और फूल मिलाकर सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। यह उपाय काफी लाभदायक होता है। इसे करने से बुद्धि होती है। और एग्जाम में भी सफलता मिलती है।

परीक्षा देने से पहले आपको अपने इष्ट देव को जरूर याद करना चाहिए। इसके अलावा, आपको ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पढ़ाई करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं।

परीक्षा में सफलता के उपाय करने के साथ ही आपको चाहिए कि आप अपने विषयों को अच्छे से अध्ययन करें। क्योंकि परीक्षा में सफलता के लिए गहन अध्ययन का कोई विकल्प नही है। अगर आप अपने विषयों को रूचि लेकर पढ़ते हैं और उनके प्रति अपनी समझ को विकसित करने के लिए प्रतिदिन मेहनत करते हैं तो आपको परीक्षा में सफलता प्राप्त करने से कोई भी नही रोक सकता। जीवन में किसी भी तरह की सफलता की प्राप्ति के लिए धैर्य और आत्मविश्वास का कोई विकल्प नहीं है। इसलिए इन्हें अपने अन्दर जितना अधिक आप विकसित करेंगे, उतनी आपके किसी भी परीक्षा में सफल होने की संभावना बढ़ जाएगी।