File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) शुरू होने में अभी कुछ ही दिन बाकी है। इस साल नवरात्रि का महापर्व  7 अक्टूबर,अगले गुरुवार से शुरू हो रहा है। ज्योतिषों के अनुसार, नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है। इस दौरान नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी मां दुर्गा (Maa Durga) की विशेष कृपा पाना चाहते हैं तो नवरात्रि से पहले कुछ कामों को जरूर कर लें. आइए जानिए उन कामों के बारे में-

    वास्तुशास्त्र के मुताबिक, देवी-देवताओं की पूजा में दिशा निर्देश का ख़ास महत्व होता है। हर देवी-देवता की एक खास दिशा निर्धारित होती है। शास्त्रों के अनुसार देवी का क्षेत्र दक्षिण दिशा में होता है इसलिए माता की पूजा करते समय आपका मुख दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। पूर्व दिशा में पूजा करने से चेतना जागृत होती है जबकि दक्षिण दिशा की तरफ करके पूजा करने से मानसिक शांति मिलती है। 

    ऐसा कहा जाता है कि, किसी भी शुभ काम शुरू करने से पहले स्वास्तिक का चिन्ह बनाया जाता है इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले घर के मुख्य दरवाजे और मंदिर पर स्वास्तिक का निशान बनना शुभ होता है।

    नवरात्रि से पहले घर की अच्छी तरह साफ- सफाई कर लेनी चाहिए। नवरात्रि के दौरान साफ- सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। मान्यताओं के अनुसार मां का वास उन्हीं घरों में होता है जहां साफ- सफाई होती है। 

    नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाती है। ऐसे में उस जगह की सफाई पहले ही कर लें। आप उस पूरी जगह को गंगाजल से भी साफ कर सकते हैं।