शुभ कार्य के लिए निकलने से पहले ये काम करें, मिलेगी कामयाबी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अक्सर देखा जाता है कि आप अपने घर से शुभ कार्यों के लिए निकलते हैं और उससे पहले ही कोई ना कोई विघ्न आ जाते हैं। इन विघ्न या रूकावट की वजह से बने-बनाए कामों में भी विघ्न यानी वाधा आ जाती है। अगर आप इस प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कुछ बहुत ही आसान उपायों को करने से सफलता जरूर मिल सकती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

    ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, शुक्रवार के दिन शुभ कार्यों के लिए मां लक्ष्मी का पूजन करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन की कभी कमी नहीं होती है। पूजन करने के दौरान माता लक्ष्मी को दही का भोग लगाना जरूरी माना गया है।

    सफलता पाने के लिए घर से निकलते समय शीशे में चेहरा देखकर निकलना   शुभ माना जाता है। इस उपाय को सोमवार के दिन घर से जरूरी काम के लिए निकलते समय करना चाहिए।

    वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर से निकलते वक्त पान का खाकर निकलना भी शुभ माना जाता है। यदि आप घर से निकलते वक्त मुंह में लौंग दबाकर निकलें तो इससे कार्यों में सफलता मिलती है। किसी भी दिन सप्ताह में शुभ कार्यों के लिए सूर्य को जल चढ़ा कर बाहर निकलना शुभ माना गया है।

    कहा जाता है कि, मंगलवार के दिन घर से निकलते वक्त गुड़ के साथ केसर खा कर निकालना चाहिए। यदि आपसे कोई छोटा मंगलवार के दिन बाहर निकलता है तो उसे गुड़ और केसर खिलाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से जातक को कार्यों में सफलता मिलती है।

    भारतीय पंडितों के अनुसार, विद्या प्राप्ति के लिए बड़ों का आशीर्वाद लेना बहुत ज़रूरी होता है। जब भी आप परीक्षा देने के लिए घर से निकलें आप घर में माता पिता, दादा-दादी या कोई भी घर के बड़े सदस्य के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना न भूलें। एक छात्र को अपने गुरुजनों का सदैव सम्मान करना चाहिए और अपने सहपाठियों के प्रति सहयोग की भावना होनी चाहिए। जब भी आप परीक्षा देने के लिए घर से निकलें दही में थोड़ी सी शक्कर डालकर खा लें। दही नही होने पर कोई भी मिठाई खा लें। ऐसा करने से परीक्षा में सफलता मिल सकती है।